logo-image
लोकसभा चुनाव

OMG: कोरोना से बचाएगी ये फ्रिज!, कुछ भी रखो 15 मिनट में खत्म होंगे वायरस

कर्नाटक में कुछ रिसर्चर्स ने कोरोना से बचाव के लिए यह नया तरीका ईजाद किया है. शोधकर्ताओं की इस टीम ने पुराने फ्रिज को डिसइंफेक्शन चैंबर में बदल दिया है.

Updated on: 21 Apr 2020, 07:58 PM

नई दिल्ली:

जब पूरी दुनिया कोरोनावायरस (Corona Virus) के संक्रमण से घिर गई थी और लोगों के बचने का कोई उपाय नहीं दिखाई दे रहा था, तब भारत के कर्नाटक राज्य से एक बड़ी खुशखबरी आई. कर्नाटक में एक शोधकर्ता ने इस बात का दावा किया है कि उन्होंने एक ऐसा फ्रिज बनाया है जिसके अंदर कोई भी सामान आप रखते हैं तो उसके भीतर रखे सामान पर हर तरह के कीटाणु खत्म हो जाएंगे. 

कर्नाटक के कुछ शोधकर्ताओं ने एक ऐसा अनोखा रेफ्रीजरेटर बनाया है कि इस फ्रिज के अंदर आप कोई भी सामान रखेंगे तो महज 15 मिनट के भीतर ही इस सामान के सर्फेस पर कोई भी वायरस 15 मिनट के भीतर खत्म हो जाएंगे. आपको बता दें कि न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक कर्नाटक में कुछ रिसर्चर्स ने कोरोना से बचाव के लिए यह नया तरीका ईजाद किया है. शोधकर्ताओं की इस टीम ने पुराने फ्रिज को डिसइंफेक्शन चैंबर में बदल दिया है.

इसका मतलब ये है कि अब जब आप इस फ्रिज के भीतर कोई भी सामान रखेंगे तो यह सामान 15 मिनट के बाद फ्रिज से बाहर निकलने पर यह इंफेक्शन से मुक्त हो जाएगा. इस फ्रिज का निर्माण नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी कर्नाटक (NITK), सुरथकल में रसायन विज्ञान विभाग के प्रमुख, डॉ अरुण एम इसलूर और उनकी टीम ने किया.

यह भी पढ़ें-VIDEO: पंजाब की 98 वर्षीय महिला कोरोना वारियर्स की ऐसे कर रही है मदद, CM अमरिंदर सिंह ने की तारीफ

इस फ्रिज को दिया ZERO-COV नाम
शोधकर्ताओं ने इस बात का दावा करते हुए कहा कि यह फ्रिज किसी भी सामान या वस्तु की सतह पर मौजूद 99.9 प्रतिशत सूक्ष्मजीवों यानी वायरस को महज 15 मिनट में ही खत्म कर देगी. डॉ इसलूर ने बताया कि, 'हम इस अनोखे फ्रिज चैंबर के अंदर कई प्रकार की चीजें यानि कि सब्जियां, करंसी नोट, किताबें या लिफाफे जैसी कोई भी चीज रख सकते हैं. 15 मिनट के लिए चैम्बर का स्विच ऑन करने पर फ्रिज के अंदर मौजूद सभी सामान पर से 99.9 फीसदी सूक्ष्मजीव नष्ट हो जाते हैं. इसलूर ने इस मॉडीफाई फ्रिज को ZERO-COV नाम दिया है.

यह भी पढ़ें-कोविड-19 : ओडिशा में स्वास्थ्यकर्मी की मृत्यु पर मिलेगा 50 लाख रुपये मुआवजा

देश में 18 हजार के पार पहुंची कोविड-19 के मरीजों की संख्या
स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि पिछले 24 घंटों के दौरान रिकॉर्ड 705 मरीज कोविड-19 से ठीक होकर अपने घरों को लौटे हैं. आपको बता दें कि यह एक दिन में कोरोना वायरस से ठीक होकर घर लौटने वालों की सबसे बड़ी संख्या है. गृह मंत्रालय, स्वास्थ्य मंत्रालय और आईसीएमआर की रोजाना नियमित प्रेस कॉन्प्रेंस में स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि बीते 24 घंटे में 1336 नए केस सामने आए हैं. लव अग्रवाल ने ये भी बताया कि अब तक देश में कोरोना वायरस से संक्रमित कुल मरीजों की संख्या 18601 तक पहुंच गई है.