News Nation Logo

ये हैं दुनिया की कम हाइट वाले बॉडीबिल्डर, इतनी उम्र से शुरू कर दी थी जिम

16 साल की उम्र से ही जिम शुरू कर दी थी. जिम के साथ-साथ उन्होंने अपने खाने पर भी ध्यान दिया.

News Nation Bureau | Edited By : Shubham Upadhyay | Updated on: 26 Nov 2021, 11:23:47 AM
world low height bodybuilders

world low height bodybuilders (Photo Credit: Twitter)

नई दिल्ली :

अक्सर देखा गया है कि छोटी हाइट अगर किसी शख्स की होती है तो वो काफी परेशान होता है. समाज में उसका मजाक बनना शुरू हो जाता है. जिसकी वजह से कम हाइट वाले दुखी होना शुरू हो जाते हैं. लेकिन अगर हम आपसे कहें कि एक शख्स ने अपनी इस कम हाइट को ताकत बना लिया तो आप सोचेंगे की कैसे। तो आपको बता दें कि इस बॉडीबिल्डर ने अपनी कम हाइट होने के बावजूद अपने हौसलों से सभी को चौंका कर रख दिया है.

इस बॉडीबिल्डर का नाम है प्रतिक मोहिते। उम्र 26 साल है. भगवान ने भले ही मजबूत शरीर ने दिया हो लेकिन इन्होने अपने जूनून से इस छोटे शरीर को मजबूत बना लिया है. और ऐसा बनाया है कि लोग भी खूब तारीफ कर रहे हैं, साथ ही प्रतीक दुनिया के सबसे छोटी हाइट वाले बॉडीबिल्डर का ख़िताब भी अपने नाम कर चुकें हैं. मसलन उनकी ये सफलता गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड्स में दर्ज हो गई है. अगर हाइट की बात करें तो प्रतीक की हाइट सिर्फ 3 फुट 4 इंच है. प्रतीक ने अपने मामा को देख कर बॉडीबिल्डिंग करने के बारे में सोचा.

इसके आलावा  प्रतीक को आसानी से ये मुकाम हासिल नहीं हुआ है. वर्ल्ड रिकॉर्ड ये तीन बार के प्रयास में बना पाए. यानी प्रतीक कोशिश करते रहे. कभी हार नहीं मानी. वैसे भी कहा जाता है कि कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती है. प्रतिक ने बताया कि उन्होंने 16 साल की उम्र से ही जिम शुरू कर दी थी. जिम के साथ-साथ उन्होंने अपने खाने पर भी ध्यान दिया. और अभी भी दिनभर में 2 घंटे की जिम करते हैं. और 30 मिनट की दौड़ लगाते हैं

First Published : 26 Nov 2021, 11:23:47 AM

For all the Latest Offbeat News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.