logo-image

Five Most Dangerous Snakes: ये हैं दुनिया के पांच सबसे खतरनाक सांप, एक बार डस ले तो सीधे कट जाएगी स्वर्ग की टिकट

हमारे देश में हर रोज कई लोगों की मौत सांप के काटने से हो जाती है

Updated on: 09 May 2023, 01:22 PM

highlights

  • 20 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकता है
  • काट ले तो सामने वाले को लकवा मार जाए
  • पांचवां सबसे खतरनाक सांप माना जाता है

नई दिल्ली:

हमारे देश में हर रोज कई लोगों की मौत सांप के काटने से हो जाती है. वहीं समय पर इलाज न मिलने पर कई लोगों की मौत हो जाती है. कुछ ऐसे भी सांप हमारे आसपास पाए जाते हैं तो वो इतने जहरीले होते हैं कि हमें उनके बारे में पता भी नहीं होता. ये इतने जहरीले होते हैं कि एक बार हमला करने के बाद इंसान मौत की नींद सो जाता है. आज हम इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि दुनिया के सबसे जहरीले सांप कौन से हैं, ताकि

अगर आप कहीं भी ये सांप को देखें तो पल भर में पहचान सकें. आपको बता दें कि दुनिया में सांपों की तीन हजार से भी ज्यादा प्रजातियां हैं. अगर भारत की बात करें तो यहां सांपों की 69 प्रजातियां पाई जाती हैं. इनमें से कई सांप तो इतने खतरनाक होते हैं कि उनके जहर से इंसान या जानवर की पल भर में मौत हो सकती है. 

फिलीपीन कोबरा सांप 
फिलीपीन कोबरा को दुनिया का सबसे खतरनाक और जहरीला सांप कहा जाता है. ऐसा माना जाता है कि यह एक बार किसी को काट ले तो उसकी मृत्यु निश्चित है. इस सांप के काटने के बाद इंसान की मौत देखते ही देखते हो जाती है. वहीं, भारतीय कोबरा भी कम खतरनाक नहीं होते हैं, आपने देखा होगा कि कोबरा के काटने के तुरंत बाद लोगों की मौत हो जाती है. ऐसे में जब भी आपको कोबरा दिखे तो सावधान हो जाएं.

इनलैंड ताइपन सांप 
इनलैंड ताइपन सांप इस धरती का दूसरा सबसे खतरनाक सांप है. अगर यह सांप किसी इंसान को काट ले तो उसके बचने की संभावना कम हो जाती है.

सॉ-स्केल्ड वाइप
सॉ-स्केल्ड वाइपर यह तीसरा सबसे जहरीला सांप है. इसके एक दंश से व्यक्ति सीधे स्वर्गलोक में जाता है.

ब्लैक माम्बा
ब्लैक मांबा को दुनिया का चौथा जहरीला सांप कहा जाता है. यह सांप बहुत तेज दौड़ने में माहिर होता है. इसकी गति इतनी है कि यह 20 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकता है. 

ईस्टर्न टाइगर सांप
ईस्टर्न टाइगर स्नेक को पांचवां सबसे खतरनाक सांप माना जाता है. इस सांप के जहर में ऐसा रसायन होता है कि अगर यह किसी को काट ले तो सामने वाले को लकवा मार जाए और कुछ समय बाद उसकी मृत्यु भी हो जाती है.