logo-image

देश को बने हो गए 95 साल ... अब तक नहीं हुआ एक भी बच्चे का जन्म, ऐसा कैसे?

इस देश में कोई अस्पताल नहीं है और यहां कोई बच्चा पैदा नहीं होता है. क्या आप जानते हैं दुनिया के इस अनोखे देश के बारे में?

Updated on: 15 Mar 2024, 01:57 PM

नई दिल्ली:

अगर हम आपसे कहें कि दुनिया में एक ऐसा देश भी है, जहां आज तक एक भी बच्चे का जन्म नहीं हुआ है और इस देश में एक भी अस्पताल नहीं है तो क्या आप यकीन करेंगे? इस बात पर विश्वास करना आसान नहीं है लेकिन ये देश इसी धरती पर हैं और यहां लोग भी रहते हैं लेकिन आज तक भी ऐसा कोई मामला सामने नहीं आया है कि यहां पर किसी बच्चे का जन्म हुआ.आपको बता दें कि यह दुनिया का सबसे छोटा देश है. इस देश का नाम वेटिकन सिटी है. रोमन कैथोलिक ईसाई धर्म के सभी महान धार्मिक नेता यहीं रहते हैं. इस देश की नींव 11 फरवरी 1929 को रखी गई थी और इस देश को बने हुए 95 साल हो गए हैं, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि अब तक इस देश में किसी भी बच्चे का जन्म नहीं हुआ है. आप सोच रहे होंगे ना कि ऐसा कैसे हो सकता है? तो चलिए आपके मन में चल रहे हैं सवालों का जवाब देते हैं.

आखिर कहां होती है डिलीवरी?

 दरअसल, इस देश में ऐसा कानून है कि किसी भी व्यक्ति को यहां की स्थायी नागरिकता नहीं मिल सकती है, यहां जितने भी लोग रहते हैं, वे अपने कार्यकाल तक रहते हैं और लोगों को जब तक रहते हैं तब तक रहने के लिए अस्थायी नागरिकता दी जाती है. यह मुख्य कानून है कि वेटिकन सिटी में किसी को भी बच्चे को जन्म देने का अधिकार नहीं है. अब सवाल यह है कि अगर महिलाएं गर्भवती हो गईं तो कहां जाएंगी. 

ये भी पढ़ें- मरने के बाद....आत्माएं क्या अपनों का करती हैं पीछा...जानें इसकी बड़ी वजह

इस देश में कम होते हैं अपराध

यदि किसी महिला की डिलीवरी का समय आ गया हो तो उसे रोम भेज दिया जाता है और जब तक बच्चे की डिलीवरी नहीं हो जाती वह रोम से वापस नहीं आती हैं. अब सवाल ये भी है कि आखिर लोगों को चोट और बीमारी होती होगी तो कहां जाते होंगे. इसके लिए भी लोगों को रोम जाना होता है. इस देश की जनसंख्या की बात करें तो यहां लगभग 800-900 लोग रहते हैं और यही कारण है कि इस देश में चोरी और स्नैचिंग कम होती है. यानी कहा जा सकता है कि यह दुनिया का सबसे कम अपराध वाला देश है.