logo-image

यहां मिला दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा हीरा, जानिए क्या है साइज

देबस्वाना डायमंड कंपनी (Debswana Diamond Company) के कार्यवाहक प्रबंध निदेशक लयनेटे आर्मस्ट्रांग (Lynette Armstrong) ने राष्ट्रपति मोकगीत्सी मासीसी (President Mokgweetsi Masisi) को यह हीरा भेंट किया है. ये हीरा 1,098 कैरेट का है.

Updated on: 18 Jun 2021, 11:33 AM

highlights

  • ये हीरा 1,098 कैरेट का है
  • हीरे की कीमत की आंकलन अभी नहीं हुई
  • कंपनी ने राष्ट्रपति को भेंट किया ये हीरा

नई दिल्ली:

दक्षिण अफ्रीका के बोत्सवाना (Botswana) में दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा हीरा मिला है. ये हीरा 1,098 कैरेट का है. यह जानकारी एंग्लो-अमेरिकन के डीबीयर्स और सरकार के बीच एक संयुक्त एवेंचर ने दी. देबस्वाना डायमंड कंपनी (Debswana Diamond Company) के कार्यवाहक प्रबंध निदेशक लयनेटे आर्मस्ट्रांग (Lynette Armstrong) ने राष्ट्रपति मोकगीत्सी मासीसी (President Mokgweetsi Masisi) को यह हीरा भेंट किया है. उन्होंने बताया कि यह 50 से अधिक वर्षों में देबस्वाना द्वारा बरामद किया गया सबसे बड़ा हीरा है और यह दुनिया में तीसरा सबसे बड़ा (Third largest diamond) है. 73 मिमी लंबा, 52 मिमी चौड़ा और 27 मिमी मोटा यह बेशकीमती हीरा 'लेसेदी ला रोना' से कुछ ही हल्का है जो 2015 में बोत्सवाना में ही मिला था.

ये भी पढ़ें- लगवाई एक वैक्सीन और मिल गए दो टीकों के सर्टिफिकेट, अब नई असमंजस में फंसा युवक

दुनिया का सबसे बड़ा हीरा 1905 में दक्षिण अफ्रीका में पाया गया था, जोकि 3,106 कैरेट कूलिनन स्टोन है. दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा हीरा टेनिस के बॉल के आकार का था और इसे वर्ष 2015 में पूर्वोत्‍तर बोत्‍सवाना में बरामद किया गया था. देबस्‍वाना की प्रबंध निदेशक लयनेटे आर्मस्‍ट्रांग ने कहा कि 'ऐसा माना जा रहा है कि यह दुनिया में गुणवत्‍ता के आधार पर तीसरा सबसे बड़ा हीरा है.' उन्‍होंने कहा कि यह दुर्लभ और असाधारण पत्‍थर हीरा उद्योग और बोत्‍सवाना के लिए काफी महत्‍वपूर्ण है. 

देबस्‍वाना कंपनी ने बताया कि यह विशाल हीरा संघर्ष कर रहे हमारे देश के लिए आशा की नई किरण लेकर आया है. अभी तक इस हीरे को नाम नहीं दिया गया है. उन्होंने कहा कि यह हीरा 73mm लंबा और 52mm चौड़ा है. उसने कहा कि हमारे इतिहास में अब तक की यह सबसे बड़ी खोज है. देबस्‍वाना कंपनी को बोत्‍सवाना की सरकार तथा दुनिया की दिग्‍गज हीरा कंपनी डी बीयर्स ने मिलकर बनाया है. इससे पहले वर्ष 1905 में दक्षिण अफ्रीका में दुनिया का सबसे बड़ा हीरा मिला था. यह करीब 3,106 कैरेट का था.

ये भी पढ़ें- महज 7 आमों के लिए इतना तामझाम, रखवाली में लगे हैं 4 गार्ड और 6 कुत्ते, जानें वजह

बता दें कि इस हीरे की कीमत के आंकलन को अभी तक जारी नहीं किया गया है. हालांकि 2017 में लंदन के एक जूलर को लेसेदी ला रोना को 53 मिलियन डॉलर में बेचा गया था. बोत्सवाना सरकार की 80 फीसदी आमदनी देबस्वाना के मुनाफे, रॉयल्टी और टैक्सों के जरिए होती है. कोरोना ने हीरा उत्पाद और बिक्री पर बुरा असर डाला. देबस्वाना का उत्पादन 29 फीसदी तक गिर गया है.