logo-image

एक दुल्‍हन के घर दो दूल्‍हे लेकर पहुंच गए बारात, फिर हुआ यूं कि बसे दोनों के घर

उत्‍तर प्रदेश के कन्‍नौज जिले में उस वक्त एक अजीबोगरीब वाकया देखने को मिला, जब दुल्हन के घर दो दो दूल्हे बारात लेकर पहुंचे गए. यह देखकर हर कोई चौंक गया.

Updated on: 17 May 2021, 01:03 PM

highlights

  • एक दुल्‍हन के घर दो दूल्‍हे लेकर पहुंचे बारात
  • पुलिस और पंचायत की सहमति से बसे दोनों के घर
  • प्रेमी की प्रेमिका से शादी तो दुल्हे को भी मिली दुल्हन

कन्नौज:

उत्‍तर प्रदेश के कन्‍नौज जिले में उस वक्त एक अजीबोगरीब वाकया देखने को मिला, जब दुल्हन के घर दो दो दूल्हे बारात लेकर पहुंचे गए. यह देखकर हर कोई चौंक गया. लोग हैरत में पड़ गए कि एक साथ दो बारात एक ही घर में एक दुल्हन को लेने के लिए आ गई. लेकिन जब पूरे मामले के बारे में लोगों को पता चला तो वह और भी हैरान रह गए. इस घटनाक्रम के दौरान वहां हड़कंप मच गया तो बीच में पुलिस और पंचायत को लेकर फैसला करना पड़ा. वहां और बड़ी आफत आती, उससे पहले ही पुलिस और पंचायत ने समाधान निकाला और सारे झगड़े को खत्‍म किया.

यह भी पढ़ें : मिट्ठू हाथी पर दफा 302 का मुकदमा, डेढ़ साल से बेड़ियों में है कैद, अब जगी रिहाई की उम्मीद 

दरअसल, कन्‍नौज के सौरिख थाना के गांव ककलापुर में एक लड़की की शादी थी. पूरे परिवारों की सहमति और तय तारीख के अनुसार दूल्‍हा शादी करने के लिए बारात लेकर लड़की के दरवाजे पर पहुंच गया. यहां बारात का जोरदार स्वागत हुआ और नाच गानों के साथ शादी की रश्में शुरू हो गईं. इसी बीच एक और दूल्हा बारात लेकर लड़की के घर पहुंच गया. दूसरी बारात देखकर वहां मौजूद गांव वाले और रिश्‍तेदार हैरान रहे गए.

मगर चौंकाने वाली बात यह है कि दूसरी बारात आने से लड़की को बहुत अधिक खुश थी, क्योंकि जो दूल्हा दूसरी बारात लेकर आया था, वह उसका प्रेमी था. बारात लेकर आए प्रेमी को देखकर लड़की ने शादी करने से इनकार कर दिया. दुल्‍हन ने शादी की रस्‍मों को बीच में ही निभाने से इनकार कर दिया. जिससे वहां मौजूद लोग और भी हक्‍का बक्‍का रह गए. इसके बाद वहां हालात तनावपूर्ण होने लगे. दोनों परिवारों की सहमति से बारात लेकर आए दूल्हे और लड़की के घर वालों के बीच कहासुनी होने लगी.

यह भी पढ़ें : जानें 'तौकते' का क्या मतलब, कैसे रखे जाते हैं तूफानों के नाम

इसी बीच किसी ने इस मामले की सूचना पुलिस को दी. जिसके बाद पुलिस ने गांव पहुंच कर प्रेमी और दुल्‍हन को हिरासत में ले लिया. फिर थोड़ा शांत माहौल होने पर सुलह के लिए बातचीत का दौर चलने लगा. पंचायत हुई और पुलिस उसकी गवाह थी, तो मामला जल्द ही समाधान तक पहुंच गया. तीनों पक्षों के बीच कई घंटे की पंचायत के बाद तय हुआ कि इस दुल्हन की शादी उसके प्रेमी के साथ की जाएगी. जिसके बाद पुलिस की मौजूदगी में दुल्‍हन की शादी उसके प्रेमी के साथ हुई.

समझौते के तहत दुल्‍हन के परिजनों ने दूल्‍हे का सामान लौटा दिया. इसके बाद दूल्‍हे के पिता ने भी तिलक में मिली बाइक वापस लौटा दी. अब उस दूल्हे की शादी की बात आई, जो पहले बारात लेकर पहुंचा था. गांव की युवती की शादी उसके प्रेमी से होने के बाद दूल्‍हा पक्ष काफी निराश था. हालांकि गांव के ही एक परिवार ने अपनी लड़की की शादी का प्रस्‍ताव उसके परिजनों के सामने रख दिया तो दूल्‍हा और उसके परिजनों ने भी तुरंत हां कर दी. जिसके बाद उस दूल्हे को भी दुल्हन मिल गई.