logo-image

मणिपुर में मौजूद है दुनिया का इकलौता तैरता हुआ नेशनल पार्क, खूबसूरती देख खुली रह जाएंगी आंखें

मणिपुर में दुनिया का इकलौता तैरता हुए नेशनल पार्क है, जिसे कीबुल लामजो के नाम से जाना जाता है. यूं तो भारत के पूर्वोत्तर राज्य मणिपुर में प्राकृतिक खूबसूरती की कोई कमी नहीं है लेकिन कीबुल लामजो की खूबसूरती का कोई जवाब नहीं है.

Updated on: 03 Feb 2021, 10:29 AM

इम्फाल:

इको-सिस्टम को बचाए रखने के लिए हर साल फरवरी में विश्व नम भूमि दिवस मनाया जाता है. इस साल नम भूमि दिवस के लिए नम भूमि और साफ पानी को थीम बनाया गया है. लिहाजा, इस साल धरती पर मौजूद साफ पानी के संरक्षण पर जोर दिया जाएगा. बता दें कि विश्व नम भूमि दिवस की बदौलत ही दुनिया का इकलौता तैरता हुए नेशनल पार्क भारत में मौजूद है.

ये भी पढ़ें- डॉक्टरों ने मछुआरे के गले से निकाली 7 इंच लंबी मछली, हैरान कर देगा मामला

मणिपुर में दुनिया का इकलौता तैरता हुए नेशनल पार्क है, जिसे कीबुल लामजो के नाम से जाना जाता है. यूं तो भारत के पूर्वोत्तर राज्य मणिपुर में प्राकृतिक खूबसूरती की कोई कमी नहीं है लेकिन कीबुल लामजो की खूबसूरती का कोई जवाब नहीं है. कीबुल लामजो नेशनल पार्क लोकटक झील पर मौजूद है. यह मणिपुर के बिशनुपुर जिले में स्थित है, जो राजधानी इम्फाल से करीब 50-55 किलोमीटर दूर है.

ये भी पढ़ें- प्यार में पागल आशिक ने खुद ही किया अपना किडनैप, बताई ऐसी वजह, दंग रह जाएंगे आप

लोकटक झील केवल भारत में ही नहीं बल्कि दुनियाभर में अपनी सुंदरता के लिए मशहूर है. लोकटक झील भारत के पूर्वोत्तर की सबसे बड़ी ताजे पानी की झील है. इस झील में मौजूद प्राकृतिक द्वीप की सुंदरता का कोई जवाब नहीं है. झील में तैरते हुए प्राकृतिक द्वीपों को फुमदी कहा जाता है.