logo-image

8 साल उम्र में बूढ़ी होकर मर गई बच्ची... लगी ये बीमारी

क्या आपने कभी सुना है कि कोई 8 साल की उम्र में बूढ़ा होकर मर जाए. जी हां एक ऐसा मामला सामने आया है कि जिसमें 8 साल की एक बच्ची बुढापे से मर गई. मामला यूक्रेन का है जहां बच्ची अपने बचपने में ही बूढ़ी हो गई.

Updated on: 17 Feb 2020, 10:11 AM

नई दिल्ली:

क्या आपने कभी सुना है कि कोई 8 साल की उम्र में बूढ़ा होकर मर जाए. जी हां एक ऐसा मामला सामने आया है कि जिसमें 8 साल की एक बच्ची बुढापे से मर गई. मामला यूक्रेन का है जहां बच्ची अपने बचपने में ही बूढ़ी हो गई. बुढापे के कारण बच्ची की मौत हो गई. जानकारी के मुताबिक इस बच्ची का नाम अन्ना साकीडोन है. इस बच्ची को एक ऐसी बीमारी लगी जिससे वह बचपन में ही बूढ़ी होने लगी है. बच्ची पर बुढापा इस कदर हावी हुआ कि महज 8 साल की उम्र में अपनी उम्र पूरी कर मौत के आगोश में चली गई.

यह भी पढ़ेंः कोरोना का अब रोमांस पर कहर, किसिंग सीन पर लिया गया बड़ा फैसला

बच्ची को लगी प्रोजेरिया बीमारी
दरअसल बच्ची प्रोजेरिया (Progeria) नाम की एक दुर्लभ जेनेटिक बीमारी की शिकार हो गई. इस बीमारी में शरीर के सभी अंग धीरे-धीरे बूढ़े होने लगते हैं. एक समय ऐसा आता है कि सभी अंग अपना काम करना बंद कर देते हैं. कुछ इसी तरह का मामला आपने फिल्म 'पा' में भी देखा होगा जिसमें अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) ने प्रोजेरिया पीड़ित बच्चे का किरदार निभाया था.

यह भी पढ़ेंः शारीरिक संबंध बना रहा था कपल, तभी पति को आया गुस्सा और...

दुनिया भर में इस बीमारी के 160 मामले
प्रोजेरिया बहुत ही दुर्लभ बीमारी है. यह करोड़ों लोगों में से किसी एक को होती है. यही कारण है कि पूरी दुनिया में इस बीमारी से सिर्फ 160 लोग ही पीड़ित हैं. इसी बीमारी का शिकार होकर अन्ना साकीडोन की भी मौत हो गई. अन्ना इस बीमारी से मरने वाली सबसे कम उम्र की मरीज हैं. प्रोजेरिया की वजह से उसकी उम्र लगभग 80 साल हो चुकी थी. उसकी वजन 7 किलोग्राम हो गया था. अंत में उसके सारे अंगों ने काम करना बंद कर दिया था.