logo-image

किसान की साल में 6वीं बार चमकी किस्मत.. खुदाई के दौरान मिला Diamond

जनपद पन्ना (Panna) क्षेत्र के गांव जरुआरपुर में किसान मजूमदार अपने परिवार के साथ रहता है. उसे करीब तीन साल पहले सरकार से जमीन का पट्टा एलॅाट हुआ था. जिसमें प्रकाश मजूमदार ने अपने चार अन्य साथियों के साथ खुदाई का काम शुरु कर दिया था.

Updated on: 28 Aug 2021, 07:02 PM

highlights

  • सरकार से पट्टे में मिली जमीन में निकल रहे हीरे 
  • हीरे को निलामी के लिए रखा गया
  •  सोशल मीडिया पर वायरल हो रही घटना 

New delhi:

कहते हैं जब किस्मत जोर मारती है तो रंक को राजा और राजा को रंक बनते देर नहीं लगती. ऐसी ही एक घटना मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के पन्ना जिले से सामने आ रही है. जब एक किसान को एक नहीं बल्कि छटवीं बार जमीन की खुदाई करते हुए उच्च गुणवत्ता वाला हीरा मिला है. बताते चलें कि किसान को यह जमीन सरकार से ही पट्टे के तौर पर मिली हुई है. पन्ना जनपद के एक गांव की .यह घटना सोशल मीडिया पर भी जमकर वायरल हो रही है. हीरा अधिकारी के मुताबिक  6.47 कैरेट के उच्च गुणवत्ता वाले इस हीरे को निलामी के लिए रखा गया है. किसान का कहना है कि हीरे से जो पैसा आएगा वह उसे अपने अन्य चार साझेदार को भी बांट देगा. हालाकि सोशल मीडिया पर किसान की किस्मत का गुणगान जमकर हो रहा है.

ये भी पढ़ें ;दो हिन्दुस्तानियों पर मेहरबान हुए दुबई के PM..जाने क्या थी वजह

दरअसल. जनपद पन्ना (Panna) क्षेत्र के गांव जरुआरपुर में किसान मजूमदार अपने परिवार के साथ रहता है. उसे करीब तीन साल पहले सरकार से जमीन का पट्टा एलॅाट  हुआ था. जिसमें प्रकाश मजूमदार ने अपने चार अन्य साथियों के साथ खुदाई का काम शुरु कर दिया था. बताया गया कि उन्हे खुदाई के दौरान 6.47 कैरेट का हीरा मिला है. जिसे हमने सरकारी हीरा कार्यालय में जमा करा दिया है.''  मजूमदार ने कहा, कि उन्हें पिछले साल 7.44 कैरेट का हीरा मिला था. इसके अलावा उन्हें पिछले एक वर्ष में 2 से 2.5 कैरेट के चार अन्य कीमती हीरे भी खनन में मिले थे. यानि खनन से खुदाई के दौरान उन्हे छटवीं बार हीरा मिला है. हीरा कारोबारियों के अनुसार बाजार में इस हीरे की कीमत करीब 30 लाख रुपये हो सकती है.


जिले के प्रभारी हीरा अधिकारी नूतन जैन ने शनिवार को बताया, कि जरुआपुर गांव की एक खदान में शुक्रवार को प्रकाश मजूमदार को यह हीरा मिला. उन्होंने कहा कि 6.47 कैरेट के इस हीरे को आगामी नीलामी में बिक्री के लिए रखा जाएगा और कीमत सरकार के दिशा निर्देशों के अनुसार तय की जाएगी. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक mp के बुंदेलखंड इलाके में 12 कैरेट के हीरे के होने का अनुमान है. इसलिए सरकार की नजर वहां खदानों पर बनी रहती है. किसान वहां से मिले हीरों को जिला हीरा अधिकारी के यहां जमा कराती है. साथ ही निलामी के बाद कुछ प्रतिशत काटकर संबंधित किसान को देती है. नियम के मुताबिक कच्चे हीरे की निलामी की जाएगी. इससे होने वाली आय को सरकारी रॅायल्टी और करों की कटौती के किसान को दिया जाएगा.