News Nation Logo

दुनिया की सबसे मंहगी आइसक्रीम की कीमत 60,000 से भी ज्यादा, पढ़ें पूरी खबर

ये है दुनिया की सबसे मंहगी आइसक्रीम, जानें आखिर किन चीजों से मिलकर बनती है दुनिया की सबसे मंहगी आइसक्रीम

News Nation Bureau | Edited By : Rajneesh Pandey | Updated on: 20 Jul 2021, 06:36:41 PM
black icecream

WORLD'S MOST EXPENSIVE ICECREAM (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • दुबई के स्कूपी कैफे की "ब्लैक डायमंड" आइसक्रीम की कीमत 840 डॉलर (62,900 रुपये) है.
  • यह दुनिया की सबसे मंहगी आइसक्रीम है.
  • आइसक्रीम बनाने का नुस्खा 16वीं शताब्दी में विकसित हुआ.

नई दिल्ली:

दुनियाभर में तरह-तरह की आइसक्रीम उपलब्ध हैं. अलग-अलग फ्लेवर की, अलग- अलग कीमत की, अलग- अलग रंगों की. जितनी तरह की आइसक्रीम, उतने तरह के लोग और उतनी ही तरह के आइसक्रीम का स्वाद. लेकिन आप अंदाजा लगाइए कि आखिर एक आइसक्रीम के लिए आप अधिकतम कितने पैसे चुका सकते हैं. क्या आप एक आइसक्रीम के लिए 60,000 रूपये चुकाना पसंद करेंगे? हो सकता है कि आप सोच रहे हों कि क्या वास्तव में इतनी मंहगी आइसक्रीम भी आती है? तो आपके इस सवाल का जवाब हाँ है. जी हाँ, दुबई के स्कूपी कैफे में "ब्लैक डायमंड" नाम की एक आइसक्रीम परोसी जाती है. जिसकी कीमत 840 डॉलर (62,900 रुपये) है. इसे दुनिया की सबसे महंगी आइसक्रीम माना जाता है. आइसक्रीम को बनाने में प्रयोग होने वाली सामग्री में इटालियन ट्रफल्स, एम्ब्रोसियल ईरानी केसर और खाने योग्य 23-कैरेट सोने के गुच्छे शामिल हैं. इसे एक विशेष विधि द्वारा बनाया जाता है.

यह भी पढ़ें: दो पालतू कुत्तों ने काट दिया था सैर सपाटे पर निकले वकील को, हो गई मौत की सजा

क्या है इस आइसक्रीम का इतिहास? 

हालांकि आइसक्रीम की खोज के लिए न तो कोई खास तारीख है और न ही किसी आविष्कारक को कोई श्रेय दिया गया है. लेकिन ऐसा माना जाता है कि दूसरी शताब्दी ईसा पूर्व के आस-पास पहली बार आइसक्रीम बनाई गई थी. 

जैसा कि हम जानते हैं कि सिकंदर ने शहद और अमृत के साथ बर्फ के स्वाद का आनंद लिया था. बाइबिल के सन्दर्भों से यह भी पता चलता है कि राजा सुलैमान को कटाई के दौरान आइस्ड ड्रिंक्स का शौक था. इसके अलावा रोमन साम्राज्य के दौरान, नीरो क्लॉडियस सीज़र (एडी 54-86) अक्सर फलों के रस से बनी आइसक्रीम खाता था.

इतिहासकारों का अनुमान है कि यह नुस्खा 16वीं शताब्दी में किसी समय आइसक्रीम के रूप में विकसित हुआ. ऐसा माना जाता है कि इंग्लैंड ने उसी समय आइसक्रीम की खोज की थी.

कब छपा आइसक्रीम का पहला विज्ञापन?

आइसक्रीम के लिए पहला विज्ञापन 12 मई, 1777 को न्यूयॉर्क गजट में छपा, जब हलवाई फिलिप लेंजी ने घोषणा की कि आइसक्रीम "लगभग हर दिन" उपलब्ध है.  बताते चलें कि आइसक्रीम का क्षेत्र लगातार विस्तृत होता जा रहा है.  साल 1813 में, डॉली मैडिसन ने व्हाइट हाउस में राष्ट्रपति मैडिसन के दूसरे उद्घाटन भोज में एक शानदार स्ट्रॉबेरी आइसक्रीम का निर्माण किया था. तो, ये थीं दुनिया की कुछ प्रसिद्ध आइसक्रीम और उनका इतिहास. इस प्रकार आइसक्रीम पहली बार कब बना? यह तो एक सवाल ही है, लेकिन आप इस गर्मी में आइसक्रीम का लुत्फ जरूर उठा सकते हैं.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 20 Jul 2021, 06:17:32 PM

For all the Latest Offbeat News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो