logo-image

एक ऐसी पिस्तौल जिसकी कीमत है 43 करोड़.. जाने वजह

स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक बिली द किड' के नाम से मशहूर हेनरी मैककार्टी को आठ लोगों की हत्‍या के अपराध में अप्रैल 1881 में 21 साल की उम्र में फांसी की सजा सुनाई गई थी. लेकिन बिली जेल से फरार हो गया था.

Updated on: 31 Aug 2021, 06:09 PM

highlights

  • सोशल मीडिया पर वायरल हो रही दुनिया की सबसे महंगी पिस्तौल
  • पिस्तौल से अब तक मारा गया है सिर्फ एक व्यक्ति
  • मीडिया रिपोर्ट में पिस्तौल का सच आया सामने 

New delhi:

कई बार निलामी के दौरान साधारण सी चीजों की इतनी कीमत लग जाती है कि आप सोच भी नहीं सकते. ऐसा ही एक मामला अमेरिका से सामने आया है. जहां एक पिस्तौल की कीमत 43 करोड़ रुपए तक लगाई गई है. जो उसकी असल की कीमत से सैंकड़ों गुना ज्यादा है. दिलचस्प बात ये है कि पिस्तौल से सिर्फ एक ही आदमी को मारा गया है. वो भी 1881 में. सोशल मीडिया पर पिस्तौल की तस्वीर काफी वायरल हो रही है. साथ ही यूजर्स जानकर तरह-तरह के रिएक्शन्स भी दे रहे हैं. हैरत करने वाली बात ये है कि आज तक इतनी कीमत किसी पिस्तौल की नहीं लग सकी है. इससे पहले भी इस पिस्तौल की नीलामी हुई थी. जिसमें पिस्तौल लगभग 14 करोड़ रुपए में खरीदी गई थी.

ये भी पढ़ें :क्रिकेटर शाहिद अफरीदी ने कर दी तालिबान की तारीफ.. हो गए ट्रोल


दरअसल, स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक बिली द किड' के नाम से मशहूर हेनरी मैककार्टी को आठ लोगों की हत्‍या के अपराध में अप्रैल 1881 में 21 साल की उम्र में फांसी की सजा सुनाई गई थी. लेकिन बिली जेल से फरार हो गया था. कुछ महीनों बाद उसे इस पिस्‍तौल से गैरेट ने गोली मारी थी. यह भी बताया गया था कि उस समय उसे अस्पताल में भी भर्ती कराया गया था लेकिन उसकी जान नहीं बच पाई थी. तभी से यह पिस्तौल सरकार के संरक्षण में थी. जिसकी दो बार नीलामी हो चुकी है. पहली बार यह पिस्तौल 14.55 करोड़ बिकी थी. इस बार इस पिस्तौल की कीमत 6 मिलियन डॅालर यानि लगभग 43 करोड़ रुपए लगाई गई है. जो दुनिया में पिस्तौल की लगने वाली बोली में सबसे ज्यादा है. 

इंडिपेंडेंट' की एक रिपोर्ट के मुताबिक, अधिकारियों को भी इस पिस्‍तौल की इतनी बड़ी कीमत लगने का अंदाजा नहीं था. इस पिस्‍तौल की बोली उनके अनुमान से लगभग दोगुनी लगी है. ऑक्‍शन हाउस के मुताबिक यह दुनिया की सबसे कीमती पिस्‍तौल है. यह पिस्‍तौल वाइल्‍ड वेस्‍ट की सबसे मशहूर कहानियों में से एक की निशानी के तौर पर सुरक्षित रखी गई थी. सोशल मीडिया पर इस पिस्तौल को लाखों बार सर्च किया जा चुका है. सोशल मीडिया के यूजर दुनियां की सबसे महंगी पिस्तौल को देखने के लिए उत्साहित हैं.