News Nation Logo
Banner

अनोखी शादी से हर कोई हैरान, दूल्हे ने तोड़ दी शिव धनुष...दुल्हन ने किया ये काम

आपने भगवान राम के स्वयंवर की बात तो खूब पढ़ी-सुनी होगी, जब श्रीराम जनकपुर में सीता से विवाह के लिए रचाए गए स्वयंवर की शर्त को पूरा करते हुए सीता से शादी की थी. श्रीराम ने राजा जनक के उस शपथ को भी पूरा किया था.

News Nation Bureau | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 28 Jun 2021, 06:29:59 PM
Swayamvar marriage

अनोखी शादी से हर कोई हैरान, दूल्हे ने तोड़ दी शिव धनुष (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • अनोखी शादी: कलयुग में स्वयंवर
  • दूल्हे ने तोड़ा शिव धनुष तब मिली दुल्हन
  • धनुष तोड़ते ही समारोह में जयकारों की गूंज

 

 

सारण:

आपने भगवान राम के स्वयंवर की बात तो खूब पढ़ी-सुनी होगी, जब श्रीराम जनकपुर में सीता से विवाह के लिए रचाए गए स्वयंवर की शर्त को पूरा करते हुए सीता से शादी की थी. श्रीराम ने राजा जनक के उस शपथ को भी पूरा किया था. राम ने स्वयंवर में धनुष तोड़कर सीता से विवाह किया था, लेकिन क्या आपने इस कलियुग में किसी दूल्हे का स्वयंवर देखा है? जी हां आप सही पढ़ रहे है. स्वयंवर! दरअसल बिहार के सारण में एक दूल्हे के लिए स्वयंवर आयोजित करवाया गया. स्वयंवर का वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है. वीडियो में देखा जा सकता है कि दूल्हे ने धनुष तोड़कर दुल्हन के गले में वारमाला डाल दी. 

धनुष उठाने के बाद दूल्हे ने जैसे ही धनुष को तोड़ा, वैसे ही समारोह में  जयकारों की गूंज होने लगी. दूल्हे के गले में वरमाला पड़ते ही फूलों की बरसात होने लगी इस दौरान वहां मौजूद लड़कियां और महिलाएं मंगल गीत गाते हुए लड़की को स्टेज पर लाई और दूल्हे ने दुल्हन के गले में माला डाली. कलयुग में दूल्हा बने इस युवक का स्वयंवर देखने के लिए लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा.

बिहार की इस अजीबोगरीब शादी में दूल्हे ने शिव धनुष तोड़ने की परंपरा निभाई. फिर वरमाला के बाद विधि-विधान से विवाह संपन्न हुआ. यह शादी समारोह सोनपुर प्रखंड के अंतर्गत सबलपुर पूर्वी में संपन्न हुआ था. दूल्हे ने जैसे ही शिव धनुष तोड़ा, वैसे ही कन्या ने वरमाला पहना दी. दूल्हे के गले में वरमाला पड़ते ही फूलों की बारिश होने लगी. स्वयंवर का यह अनोखा विवाह देखने के लिए भयानक भीड़ मौजूद थी. इस दौरान कोविड प्रोटोकॉल की खूब धज्जियां उड़ाई गईं.

बता दें कि भारतीय शादियों में एक से बढ़कर एक रस्में और हंसी-मजाक का दौर चलता है, लेकिन इस कलयुग के दौर में किसी ने सोचा भी नहीं होगा स्वयंवर का आयोजन होगा और दूल्हा धनुष तोड़कर दुल्हन से शादी करेंगे. बिहार के सारण जिले के सोनपुर प्रखंड के सबलपुर पूर्वी क्षेत्र में शादी समारोह के दौरान सतयुग की तरह धनुष स्वयंवर का आयोजन किया गया. इस तरह की शादी देखकर कहा जा सकता है कि गजब के लोग हैं इस दुनिया में. 

First Published : 28 Jun 2021, 06:29:59 PM

For all the Latest Offbeat News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.