logo-image

भारत का ऐसा रेलवे स्टेशन, जहां जाने के लिए लगता है पाकिस्तानी वीजा

आपको पढ़ने में कहानी जरूर फिल्मी लगेगी. लेकिन है 100 प्रतिशन सही. भारत में एक ऐसा रेलवे स्टेशन भी है, जहां जाने के लिए वीजा और पास्पोर्ट की जरुरत होती है. यदि आप इस स्टेशन पर बिना वीजा पकड़े गए तो आपके खिलाफ कानूनी कार्रवाई होगी.

Updated on: 24 Oct 2021, 07:30 AM

highlights

  • इस स्टेशन पर बिना पास्पोर्ट और वीजा के जाना है गैरकानूनी 
  • त्रिस्तरीय सुरक्षा घेरे में रहता है ये इकलौता रेलवे स्टेशन 
  • इस स्टेशन से समझौता एक्सप्रेस को दिखाई जाती है हरी झंडी 

नई दिल्ली :

आपको पढ़ने में कहानी जरूर फिल्मी लगेगी. लेकिन है 100 प्रतिशन सही. भारत में एक ऐसा रेलवे स्टेशन भी है, जहां जाने के लिए वीजा और पास्पोर्ट की जरुरत होती है. यदि आप इस स्टेशन पर बिना वीजा पकड़े गए तो आपके खिलाफ कानूनी कार्रवाई होगी. आपको बता दें कि देश का ये इकलौता रेलवे स्टेशन है जहां वीजा अनिवार्य है. अंतरराष्ट्रीय एयरकंडीशनर इस रेलवे स्टेशन का नाम अटारी है. जहां बिना पाकिस्तानी वीजा के जाना गैरकानूनी है. आपको बता दें इसी स्टेशन देश की वीवीआईपी ट्रेन समझौता एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई जाती है. साथ ही झंडी दिखाने के लिए यात्रियों की भी अनुमति ली जाती है..

यह भी पढें : India Pakistan Match: पाकिस्तान के इन खिलाड़ियों को निपटा दिया तो भारत की जीत पक्की

कड़ी सुरक्षा के घेरे में रहता है स्टेशन
देश के इस इकलौते रेलवे स्टेशन का नाम अटारी है. आपको बता दें कि इस स्टेशन की सुरक्षा भी बहुत कड़ी होती है. 24 घंटे अटारी स्टेशन त्रिस्तरीय सुरक्षा घेरे में रहता है. इसके अलावा 24 खुफिया व सुरक्षा एजेंसी भी इस पर अपनी निगरानी बनाए रखती हैं..यदि अस स्टेशन पर कोई भी नागरिक बिना वीजा के पहुंचता है तो उसके खिलाफ 14 फोरेन एक्ट (बिना वीजा के इस रेलवे स्टेशन पर आने का आरोप) के तहत मामला दर्ज होता है और जिसकी जमानत बड़ी मुश्किल से होती है.. कई बार तो जमानत के लिए वर्षों का समय लग जाता है.. 

इस रेलवे स्टेशन पर कुलियों का जाना मना है. मुसाफिर को अपना सामान खुद उठाना पड़ता है जिसके लिए स्पेशल ट्रालियां सभी मुसाफिरों के लिए उपलब्ध हैं.. वातानुकूलित वेटिंग रूम में देशभक्ति गीत एलईडी पर दिखाई देते हैं और खान-पान ऐसा कि आप एकबार चख लें तो स्वाद जिन्दगीभर नहीं भूल पाएंगे.. इस रेलवे स्टेशन की पल-पल की जानकारी रेलवे मुख्यालय (बड़ौदा हाउस, दिल्ली) में होती है.. सुरक्षा में चौबीस घंटे जवान तैनात रहते हैं..ट्रेन किसी वजह से लेट हो जाए तो भारत व पाकिस्तान दोनों देशों के रजिस्ट्रों पर साइन किये जाते हैं..