logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

ये है दुनिया की सबसे खतरनाक मछली, पूरे शहर को खत्म करने के लिए काफी है 1 बूंद जहर

स्टोन फिश दिखने में साधारण मछलियों से बिल्कुल अलग होती है. सीधे शब्दों में कहें तो ये एक पत्थर की तरह दिखाई देती है.

Updated on: 18 Nov 2019, 03:51 PM

नई दिल्ली:

धरती पर मौजूद जीव-जंतुओं की करोड़ों प्रजातियों की अपनी-अपनी अलग खासियत होती है. हालांकि, हमें सभी प्राणियों से खतरा नहीं है. लेकिन धरती पर ऐसे जीव-जंतुओं की भी कोई कमी नहीं है जिनके संपर्क मात्र में आने से इंसान की मौत हो सकती है. आपने ऐसे हजारों जीवों के बारे में सुना होगा जिसके काटने से इंसान की मौत हो सकती है. लेकिन आज हम आपको एक ऐसी मछली के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके जहर की एक बूंद मात्र से छोटे-मोटे शहर की पूरी आबादी खत्म हो सकती है. जी हां, ये कोई साधारण मछली नहीं बल्कि स्टोन फिश है.

ये भी पढ़ें- जहरीली हवा ही नहीं जहरीला पानी पीने को मजबूर दिल्ली के लोग, केंद्र की रिपोर्ट को दिल्ली सरकार ने बताया झूठा

स्टोन फिश दिखने में साधारण मछलियों से बिल्कुल अलग होती है. सीधे शब्दों में कहें तो ये एक पत्थर की तरह दिखाई देती है. यही वजह है कि कई लोगों को इसके असली रूप का अंदाजा नहीं लग पाता और वे इसके जहर के शिकार हो जाते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि यदि किसी इंसान ने गलती से भी इस मछली पर अपना पैर रख दिया तो उसकी जान पर आफत बन आती है. दरअसल ये मछली अपने शरीर के संपर्क में आने वाली किसी भी चीज को 0.5 सेकंड के अंदर चपेट में लेकर जहर छोड़ देती है.

ये भी पढ़ें- अंपायर के गलत फैसले से इस भारतीय बल्लेबाज की मौत? आउट होने के बाद ड्रेसिंग रूम में आया था हार्ट अटैक

स्टोन फिश के खतरे का अंदाजा इसी बताया से लगाया जा सकता है कि इस मछली के ऊपर पैर रखने से ही उसमें जहर प्रवेश कर जाएगा और उसका पैर काटने तक की नौबत आ जाएगी. इतना ही नहीं इसमें भी यदि थोड़ी देर या लापरवाही बरती गई तो इंसान की मौत भी हो सकती है. कुछ मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि यदि स्टोन फिश का एक बूंद जहर पानी में मिला दिया जाए तो एक शहर के सभी लोगों की मौत भी हो सकती है. ये मछली मुख्य तौर पर मकर रेखा के आसपास समुद्रों में पाई जाती है. स्टोन फिश की बाहरी त्वचा बाकी मछलियों की तरह मुलायम नहीं बल्कि काफी सख्त पत्थर की तरह होती है.