logo-image

नेशनल जूलॉजिकल पार्क में हो रही मौतों के पीछे क्या नरभक्षण है वजह?

दिल्ली के नेशनल जू पार्क में पिछले तीन साल में कई जानवरों की मौत हुई है, जिसकी वजह अभी तक साफ नहीं हो पायी है. राष्ट्रीय प्राणी उद्यान में दम तोड़ जानवरों के बारे में कहा जाता है कि इनकी मौत सांस लेने या फिर सांप के काटने की वजह से हो रही है.

Updated on: 30 Jul 2021, 12:25 PM

highlights

  • राष्ट्रीय प्राणी उद्यान में हो रही जानवरों की मौत
  • तीन साल में कई जानवरों की मौत
  • कैसे हो रही मौत आरटीआई में हुआ खुलासा

नई दिल्ली:

दिल्ली के नेशनल जू पार्क में पिछले तीन साल में कई जानवरों की मौत हुई है, जिसकी वजह अभी तक साफ नहीं हो पायी है. राष्ट्रीय प्राणी उद्यान में दम तोड़ जानवरों के बारे में कहा जाता है कि इनकी मौत सांस लेने या फिर सांप के काटने की वजह से हो रही है. जानवरों की मौत की ये भी वजह बताई जा रही है. जैसे 'साँप के काटने', 'माँ द्वारा खाए गए', 'शिकार' और 'सड़े हुए शव' की वजह से मौत होना. वहीं, दिल्ली चिड़ियाघर द्वारा कार्यकर्ता विवेक पांडे को दिए गए एक आरटीआई जवाब में प्रशासन ने कई कारकों को सूचीबद्ध किया है, जो 2018 से 2020 तक पिछले तीन सालों में लगभग 450 जानवरों की मौत का कारण बने.

आरटीआई में मौतों का जो कारण दिया गया है उससे पता चलता है कि 'झटके' ' सहित 'दर्दनाक, जैविक, तंत्रिका, कार्डियोजेनिक, मृत भ्रूण का फंसना, सेप्टिक और हर्निया' प्रमुख कारण रहे हैं. जो बैक्टीरिया, वायरस या एलर्जी के कारण होता है जो छोटी आंतों में सूजन पैदा कर सकता है. पाचन तंत्र में रुकावट भी इसे ट्रिगर कर सकती है. साथ ही बताया गया है कि मौत होने का एक अन्य कारण बुढ़ापा है, साथ ही सांस लेने और अन्य अंग विफलता के कारण जानवरों की मृत्यु भी होती है. पिछले तीन वर्षों में छह जानवरों की मौत हो गई, जहां संदिग्ध कारण शिकार है. सड़े हुए शवों के खिलाफ दो मौतों को चिह्नित किया गया था.

जानवरों की मौत के आंकड़ों और कारणों पर टिप्पणी के लिए दिल्ली चिड़ियाघर के निदेशक रमेश पांडे तक पहुंचने का प्रयास व्यर्थ साबित हुआ क्योंकि उनकी ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं हुई. “दिल्ली चिड़ियाघर जंगली जानवरों के लिए एक कब्रिस्तान है. गिनती बनाए रखने के लिए दूसरे चिड़ियाघरों से जानवरों को लाया जाता है. यदि वार्षिक मृत्यु संख्या 100 से ऊपर है, तो यह एक असामान्य संकेत है. मौतों का मूल कारण न तो चिड़ियाघर द्वारा और न ही मंत्रालय द्वारा संबोधित किया जाता है. दिल्ली चिड़ियाघर में स्कैन या छानबीन करने के लिए कोई निष्पक्ष निष्पक्ष निकाय नहीं है.

जानवरों की अलग-अलग आवश्यकताएं होती हैं और विभिन्न विशेषज्ञों की जरूरत होती है, ”केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण के पूर्व सदस्य सचिव डॉ डीएन सिंह ने कहा. वर्तमान में, केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण भारत सरकार का वैधानिक निकाय है जो देश भर के चिड़ियाघरों की देखरेख के लिए जिम्मेदार है.