News Nation Logo

आसमान में देखा 'तैरता हुआ जहाज', पास जाकर देखा तो...

कॉलिन मैक्कलम ने 26 फरवरी को सोशल मीडिया पर एक तस्वीर को शेयर किया. तस्वीर में आसमान में एक जहाज तैरता (Ship Floating in the Sky) हुआ दिखाई दे रहा है. उन्होंने लिखा कि आज बैंफ में एक वास्तविक जीवन का भ्रम देखा गया, जहां यह वायरल हो गया है.

News Nation Bureau | Edited By : Karm Raj Mishra | Updated on: 04 Mar 2021, 04:45:27 PM
Ship Floating in the Sky jpg

Ship Floating in the Sky (Photo Credit: फोटो- @Colin McCallum Facebook)

highlights

  • स्कॉटलैंड में एक शख्स को दिखा हुआ उड़ता हुआ जहाज
  • ऐसी घटना को फैटा मॉर्गेन मिरज कहा जाता है
  • प्रकाश की किरणों के कारण दिखाई देते हैं ऐसे दृश्य

नई दिल्ली:

आपने मार्वल्स की फिल्म 'द अवेंजर्स' तो देखी ही होगी. उस फिल्म में कैसे एक सबमरीन पानी से निकल आसमान में उड़ने लगती है. और देखते ही देखते ही गायब हो गई थी. कई फिल्मों में ऐसे कल्पना भरे कारनामें देखने को मिले हैं. लेकिन यदि पानी का जहाज वास्तव में उड़ान भरने लगे तो आश्चर्य होगा. हाल ही में स्कॉटलैंड के एक शख्स ने दावा किया है कि उसने कुछ ऐसा ही नजारा हकीकत में भी देखने को मिला. यानी उसने जहाज को आसमान में उड़ते हुए देखा है. स्कॉटलैंड (Scotland) के बैंफ (Banff) में रहने वाले कॉलिन मैक्कलम (Colin McCallum) के साथ ऐसा एक भ्रम हुआ है. 

कॉलिन मैक्कलम ने 26 फरवरी को सोशल मीडिया पर एक तस्वीर को शेयर किया. तस्वीर में आसमान में एक जहाज तैरता (Ship Floating in the Sky) हुआ दिखाई दे रहा है. उन्होंने लिखा कि आज बैंफ में एक वास्तविक जीवन का भ्रम देखा गया, जहां यह वायरल हो गया है. इसे नीचे देखें, संभावना है कि यह आपको चकित कर देगा.

यह भी पढ़ें- 5 साल से घर के सोफे पर सड़ रही थी बुजुर्ग की लाश, ऐसे हुआ खुलासा

उन्होंने लिखा कि जब मैंने पहली बार नाव को देखा, तो मुझे एक डबल-टेक करना पड़ा क्योंकि मैंने वास्तव में सोचा था कि यह तैर रहा है. आगे जाने पर, हालांकि, मैंने देखा कि यह वास्तव में एक उल्लेखनीय ऑप्टिकल भ्रम था. उन्होंने आगे लिखा कि निरीक्षण करने पर, हालांकि मैंने देखा कि यह वास्तव में एक उल्लेखनीय ऑप्टिकल भ्रम था. उन्होंने लिखा कि नाव, और दूर जा रही थी, एक बादल रहित क्षेत्र में थी और इसलिए आकाश ने समुद्र को प्रतिबिंबित किया- जिससे ऐसा लग रहा था कि नाव तैर रही थी.

यह भी पढ़ें- 1 कप चाय की कीमत है 1000 रुपये, वजह जानकर रह जाएंगे दंग

ऑप्टिकल भ्रम जो पानी के ऊपर तैरते जहाजों को दिखाते हैं, वे अनसुने नहीं होते हैं। घटना को फैटा मॉर्गेन मिरज के रूप में जाना जाता है. स्काईब्ररी के अनुसार, फैटा मॉर्गेना वायुमंडलीय अपवर्तन के कारण एक अविश्वसनीय रूप से जटिल मिराज है. यह तब होता है क्योंकि प्रकाश की किरणें अलग-अलग तापमान की वायु परतों से गुजरने पर झुक जाती हैं.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 04 Mar 2021, 04:45:27 PM

For all the Latest Offbeat News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो