logo-image

Sex change: लड़की को लड़की से हुआ प्यार, रची शादी पर क्या गूंजेगी बच्चे की किलकारी

Sex Change Case From Rajasthan

Updated on: 08 Nov 2022, 08:38 AM

नई दिल्ली:

Sex Change Case From Rajasthan: राजस्थान के भरतपुर में लिंग परिवर्तन से जुड़ा अजीबोगरीब शादी का किस्सा सुर्खियों में बना हुआ है. यहां बडेसरा गांव में जन्मी महिला ने लिंग परिवर्तन करवा कर प्यार की अद्भुत मिसाल पेश की है. महिला एक स्कूल में शिक्षिका भी है, मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो महिला शिक्षिका मीरा अपनी ही छात्रा कल्पना के साथ प्यार के रिश्ते में पड़ी. प्यार के राह में लिंग बाधा बना तो मीरा ने आखिरकार लिंग परिवर्तन ही करवा लिया. अब दोनों शादी भी रचा चुकी हैं. हालांकि महिला शिक्षिका अब पूरी तरह से पुरुष बन चुकी है. दरअसल मीरा ने साल 2019 में ही लिंग परिवर्तन की सर्जरी करवाना शुरू कर दिया था. जिसमें एक लंबा वक्त लगा.

कौन करवाता है लिंग परिवर्तन

वैसे तो देश में लिंग परिवर्तन करवाना भी आम बात हो गई है. दुनिया में लिंग परिवर्तन का पहला किस्सा जर्मनी से साल 1930 में सामने आया था. जहां पहले इसकी प्रक्रिया अलग थी वहीं अब प्रक्रिया बदली तो लेकिन खर्च अभी भी बेहद ज्यादा आता है. कई बार पुरुष के शरीर में महिला का होना या महिला के शरीर में पुरुष का होना एक बंधन होता है. ऐसा बंधन वक्त के साथ एक घुटन बनने लगता है. जिसे भांप कर कुछ लोग इस सर्जरी के लिए आगे आते हैं. जानकारों की मानें तो महिला का पुरुषों जैसा व्यवहार या पुरुषों का महिला जैसा व्यवहार कई स्टेजों पर जांचा जाता है. एक बड़ी जांच प्रक्रिया में सफल होने के बाद ही इस तरह की सर्जरी की जाती है.

ये भी पढ़ेंः Dwarf Man: ढाई फुट के अजीम की तो निकल गयी बारात, 29 इंच के बसोरी से हर कोई अनजान

बच्चे के जन्म पर क्या कहती है लिंग परिवर्तन की थ्योरी

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो ऐसे लोग जो सर्जरी कर लिंग परिवर्तन करवाते हैं पूरी तरह से एक अच्छा जीवन जी सकते हैं. महिला को पुरुष या पुरुष बनाने के लिए शरीर में तमाम बदलाव किए जाते हैं. यहां तक कि जननांग भी विकसित किए जाते हैं लेकिन फिर भी पुरुष से स्त्री बनी महिला कभी एक बच्चे को जन्म नहीं दे सकती है.