logo-image

गधे ने जेब्रा के साथ बनाए संबंध तो पैदा हुआ जॉन्की, पूरा मामला जान हैरत में पड़ जाएंगे आप

जेब्रा ने इस अनोखे बच्चे को पिछले साल केन्या के त्सावो नेशनल पार्क में जन्म दिया. इस बच्चे के पैर तो जेब्रा जैसे ही हैं, लेकिन बाकी का पूरा शरीर गधे जैसा है.

Updated on: 11 Apr 2020, 01:50 PM

नई दिल्ली:

कई बार कुदरत और विज्ञान के नतीजों पर भरोसा करना मुश्किल ही नहीं बल्कि नामुमकिन-सा लगता है. दुनियाभर में कुदरत और विज्ञान के चमत्कारों की कोई कमी नहीं है. दुनिया का कोना-कोना कुदरत और विज्ञान की देन से लबरेज है. इसी सिलसिले में आज हम आपको कुदरत और विज्ञान पर आधारित एक ऐसा मामला बताने जा रहे हैं, जिस पर विश्वास करना काफी मुश्किल है. जी हां, अफ्रीका के केन्या में एक मादा जेब्रा ने ऐसे बच्चे को जन्म दिया है जो जेब्रा और गधे का मिक्स ब्रीड है.

ये भी पढ़ें- कंडोम बनाने वाली कंपनी हर दिन बनाएगी 20 हजार यूनिट कोविड-19 टेस्ट किट

जेब्रा ने इस अनोखे बच्चे को केन्या के त्सावो नेशनल पार्क में जन्म दिया. इस बच्चे के पैर तो जेब्रा जैसे ही हैं, लेकिन बाकी का पूरा शरीर गधे जैसा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यह बच्चा जेब्रा और गधे के बीच स्थापित किए गए संबंध के बाद पैदा हुआ है. यही वजह है कि जेब्रा के इस अनोखे बच्चे को 'जॉन्की' कहा जा रहा है. शेल्ड्रिक वाइल्डलाइफ ट्रस्ट ने अपने फेसबुक अकाउंट पर जॉन्की की कुछ तस्वीरें शेयर करने के साथ ही उसके बारे में कुछ जानकारियां दी हैं.

ये भी पढ़ें- कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में 4 साल के बच्चे ने दिए 971 रुपये, साइकिल खरीदने के लिए इकट्ठे कर रहा था पैसा

ट्रस्ट ने बताया कि मादा जेब्रा ने इस बच्चे को पिछले साल मई में जन्म दिया था. ट्रस्ट ने जॉन्की के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि पिछले साल (Tsavo) मोबाइल वेटनरी यूनिट को एक कॉल आई थी. उन्हें बताया गया था कि वहां त्सावो नेशनल पार्क में रहने वाला एक मादा जेब्रा बाहर निकलकर पास के ही मवेशियों के झुंड के साथ रहने लगा था. कई दिनों तक तो कुछ मालूम नहीं चला, लेकिन मीडिया पर इसका प्रसारण होने के बाद ये मामला सामने आया और फिर जेब्रा सहित उसके बच्चे को वापस नेशनल पार्क में भेज दिया गया.