logo-image

Pet Dog Fee: कुत्ते पालना पड़ेगा जेब पर भारी, पालतू कुत्तों के लिए नियम हुआ जारी

अब पालतू कुत्तों को पालना जेब पर भारी होने जा रहा है. अगर आपके पास भी एक पैट डॉग है तो ये खबर आपके लिए जानना बेहद ज़रूरी है.

Updated on: 25 Feb 2022, 03:58 PM

नई दिल्ली :

पालतू कुत्तों का पंजीकरण शुल्क एक अप्रैल से 500 रुपये बढ़ जाएगा. गाजियाबाद नगर निगम (Ghaziabad) अभी इसके लिए एक हजार रुपये शुल्क ले रहा है. मई से रजिस्ट्रेशन नहीं कराने पर रोजाना 50 रुपये के हिसाब से शुल्क बढ़ता रहेगा. नगर निगम ने शहर के लोगों से कुत्तों का पंजीकरण कराने की अपील की है. नगर निगम ने पालतू कुत्तों पर पंजीकरण शुल्क लगाने का प्रस्ताव बोर्ड बैठक में एक साल पहले पास कराया था. पंजीकरण शुल्क की फीस एक हजार रुपये रखी गई है. बहुत कम लोग ही पंजीकरण करा रहे हैं. निगम की तरफ से पंजीकरण नहीं कराने वालों पर अब सख्ती बरती जाएगी.

यह भी पढ़ें: मां ने स्कूल जाने को कहा, गुस्साया बच्चा जा चढ़ा बिजली के टावर पर

निगम के सूत्रों ने बताया कि कुत्ता पालने वाले जो लोग 31 मार्च तक पंजीकरण करा लेंगे उनसे 1000 रुपये प्रत्येक कुत्ता शुल्क लिया जाएगा. 31 मार्च के बाद प्रत्येक कुत्ते के लिए 1500 रुपये रजिस्ट्रेशन शुल्क रहेगा. वहीं, मई तक पालतू कुत्तों का रजिस्ट्रेशन नहीं कराने पर प्रतिदिन 50 के हिसाब से शुल्क बढ़ता रहेगा. उन्होंने शहर के लोगों से अपील की है कि वह अपने कुत्तों का रजिस्ट्रेशन निगम में अवश्य करा लें. रजिस्ट्रेशन नहीं कराने पर नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी. निगम के पांचों जोन में किन घरों में कुत्ते हैं उसके लिए सर्वे कराया जाएगा. इसके लिए सुबह जो लोग कुत्तों को टहलाते हैं उनसे भी पंजीकरण की जानकारी ली जाएगी. इसके लिए सफाई कर्मचारियों को लगाया गया है.

यह भी पढ़ें: युवराज सिंह ने विराट कोहली को दिया स्पेशल गिफ्ट, कह दी ये बड़ी बात

बता द्दें कि, गाजियाबाद निगम द्वारा रजिस्ट्रेशन कराने के लिए ऑनलाइन सुविधा भी दी गई है. गूगल प्ले स्टोर पर Ghaziabad Nagar Nigam pet Registration पर क्लिक कर ऐप को डाउनलोड कर पंजीकरण करा सकते हैं. ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की किसी भी जानकारी के लिए 7827459535, 8178016949 नंबर पर संपर्क किया जा सकता है. नगर आयुक्त महेंद्र सिंह तंवर ने बताया कि पालतू कुत्तों का डेटा तैयार कराया जा रहा है. उसकी रिपोर्ट के अनुसार, आगामी योजनाएं बनाने में सुविधा रहेगी, जिसके लिए संबंधित अधिकारी को निर्देश जारी किए गए हैं. उन्होंने बताया कि कुत्तों के अंतिम संस्कार के लिए शवदाह गृह भी नंदग्राम में बनकर तैयार हो गया है.