logo-image

आसमान से बरसती है शराब, इस ग्रह पर पानी नहीं बल्कि हर जगह पाई जाती है WINE

शराब का ग्रह ढूंढ लिया गया है, जहां सिर्फ शराब है. यहां आसमान से पानी नहीं बल्कि शराब की बारिश होती है.

Updated on: 10 Aug 2023, 05:00 PM

नई दिल्ली:

अब तक हमने यही देखा और सुना है कि आसमान से बारिश होती है तो पानी गिरती है या बर्फ़ गिरती है. अगर हम आपसे कहें कि एक ग्रह ऐसा भी है जहां शराब की बारिश होती है. हां, आपने उसे सही पढ़ा है. इस ग्रह पर आसमान से पानी या बर्फ नहीं गिरती, बल्कि शराब की मूसलाधार बारिश होती है यानी आप ऐसे समझ सकते हैं कि अगर बारिश होगी तो शराब की होगी और हर जगह शराब ही शराब नजर आएगी. अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर क्या हम यहां से शराब ला सकते हैं? अगर आपके मन में भी ऐसा ख्याल आ रहा है तो रुकिए और पहले इस खबर को पूरा पढ़िए.

इस खबर को भी पढ़ें- 'भगवान गणेश' जैसी शक्ल वाले बच्चे का यहां हुआ जन्म, डॉक्टरों के देखकर उड़ गए होश

क्या यहां से शराब ला सकते हैं?
दरअसल, अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने दुनिया को इस बारे में बताया है. नासा ने अल्कोहल सूक्ष्म अणु की खोज की है, यह अंतरिक्ष में प्रोपेनॉल के रूप में अब तक खोजा गया सबसे बड़ा अल्कोहल अणु है. हालांकि यह शराब बिल्कुल भी पीने लायक नहीं है. वही ये इलाका पृथ्वी से काफी दूरी पर है. अगर आप इसे लाने की सोच रहे हैं तो भूल जाइए कि आप इसे यहां से ला सकते हैं और जैसा कि हमने कहा, यह पीने लायक भी नहीं है.

पृथ्वी से कितनी दूरी पर ये ग्रह
अब सवाल यह है कि यह वहां तक ​​कैसे पहुंचा? नासा के मुताबिक, ये अल्कोहल सितारों के पैदा होने वाले एरिया सैगिटेरियस B2 में पाए गए हैं. यह क्षेत्र हमारी आकाशगंगा के केंद्र के करीब है. अगर इसकी दूरी की बात करें तो यह हमारी पृथ्वी से 170 प्रकाश वर्ष दूर है. इस क्षेत्र की खोज साल 2016 में अटाकामा लार्ज मिलीमीटर/सबमिलीमीटर ऐरे टेलीस्कोप द्वारा की गई थी, जिसके बाद से नासा इस पर नजर रख रही है. वह सारी गतिविधियों को नोट कर रही हैं.