logo-image

सब्जी बेचने के लिए छोड़ दी प्रोफेसर की नौकरी, वजह जानकर हैरान रह जाएंगे...

डॉ. संदीप सिंह पटियाला ने वेतन कटौती और अनियमित वेतन जैसे मुद्दों का सामना करने के बाद अपनी नौकरी छोड़ दी. उनका कहना है कि, 11 साल तक उन्होंने पंजाबी यूनिवर्सिटी, पटियाला में प्रोफेसर के तौर पर काम किया, लेकिन...

Updated on: 01 Jan 2024, 06:41 PM

नई दिल्ली :

क्या कभी पीएचडी-धारक सब्जीवाला देखा है? दरअसल पंजाब की सड़कों पर एक ऐसा ही शख्स सब्जियां बेच रहा है, जिसके बाद चार मास्टर डिग्री और पीएचडी डिग्री है. हालांकि बावजूद इसके वो अपना गुजारा अब लोगों को सब्जियां बेच कर रहा है. इस शख्स की पहचान, डॉ. संदीप सिंह पटियाला के तौर पर हुई है, जो पंजाबी विश्वविद्यालय में संविदा प्रोफेसर थे, हालांकि, दुर्भाग्यपूर्ण परिस्थितियों के चलते उन्हें अपनी नौकरी छोड़नी पड़ी. इसके बाद से वे अपने गुजर-बसर के लिए सब्जियां बेच रहे हैं...

बता दें कि डॉ. संदीप सिंह पटियाला बीते लगभग 11 सालों तक पंजाबी विश्वविद्यालय के कानून विभाग में संविदा प्रोफेसर के तौर पर अपनी सेवाएं देते रहे. उन्होंने कानून में पीएचडी के साथ, सिंह के पास पंजाबी, पत्रकारिता और राजनीति विज्ञान सहित विषयों में चार मास्टर डिग्री ली. बस यही नहीं फिलहाल उनकी उम्र 39 साल है, बावजूद इसके वो अपनी पढ़ाई कर रहे हैं. 

अबतक मिली जानकारी के अनुसार, डॉ. संदीप सिंह पटियाला ने वेतन कटौती और अनियमित वेतन जैसे मुद्दों का सामना करने के बाद अपनी नौकरी छोड़ दी. उनका कहना है कि, 11 साल तक उन्होंने पंजाबी यूनिवर्सिटी, पटियाला में प्रोफेसर के तौर पर काम किया, लेकिन इतने सालों की कड़ी मेहनत के बाद भी सरकार ने उन्हें मंजूरी नहीं दी.

उन्होंने कहा कि, वे अब भी प्रोफेसर के तौर पर काम करना चाहते हैं, लेकिन हालात इसकी इजाजत नहीं देती. फिलहाल डॉ. संदीप सिंह पटियाला बी.लिब की पढ़ाई कर रहे हैं और उन्होंने कहा कि वह जीवन भर पढ़ाई करते रहेंगे. 

सिंह ने ये भी बताया कि, वे सब्जियां बेचकर प्रोफेसर की नौकरी की तुलना में अधिक पैसा कमा रहे हैं. उन्होंने अपने व्यस्त कार्यक्रम के बारे में बताया कि, वे पूरा दिन घर-घर जाकर ठेले पर सब्जियां बेचने के बाद, घर वापस जाते हैं और अपनी आगामी परीक्षा के लिए पढ़ाई करते हैं. उनके सब्जी वाले ठेले पर एक दिलचस्प बोर्ड भी लगा है, जिसपर लिखा है "पीएचडी सब्जी वाला".