News Nation Logo
Banner

बिना Gym गए देसी जुगाड़ से लड़के ने बना दिया वर्ल्ड रिकॉर्ड, पढ़ें प्रेरणादायक स्टोरी

अमृतबीर सिंह के नाम एक मिनट में सबसे ज्यादा नकल पुशअप्स (knuckle pushups) और 30 सेकंड में सबसे अधिक सुपरमैन पुशअप्स करने का रिकॉर्ड है.

News Nation Bureau | Edited By : Nitu Pandey | Updated on: 12 Aug 2021, 09:12:06 AM
amritbir singh

बिना Gym गए देसी जुगाड़ से लड़के ने बना दिया वर्ल्ड रिकॉर्ड (Photo Credit: @kuwar_amritbir_singh)

नई दिल्ली :  

कहते हैं मन में अगर कुछ कर गुजरने की चाह हो तो सुविधाओं की दरकार नहीं होती है. इसकी मिसाल हैं कुंवर अमृतबीर सिंह. 19 साल के अमृतबीर सिंह बिना जिम गए देसी जुगाड़ से कुछ ऐसा किया कि उसने वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया. कभी डिप्रेशन के शिकार हो चुके अमृतबीर सिंह ने फिटनेस की दुनिया में अपना नाम बनाया. अमृतबीर सिंह के नाम एक मिनट में सबसे ज्यादा नकल पुशअप्स (knuckle pushups) और 30 सेकंड में सबसे अधिक सुपरमैन पुशअप्स करने का रिकॉर्ड है.पंजाब के गुरदासपुर जिले के उमरवाला गांव में रहने वाले अमृतबीर सिंह 12वीं में फेल हो गया था. जिसके बाद डिप्रेशन में आ गया था. 

लेकिन अमृतबीर को डिप्रेशन ज्यादा दिनों तक नहीं जकड़ कर रख पाया. अमृतबीर ने डिप्रेशन को मात देकर फिटनेस की दुनिया में कूद पड़ा. देसी जुगाड़ से घर में जिम बनाया. कुंवर ने वर्कआउट के लिए पत्थर, सीमेंट, खाली बोतलों व लोहे की रॉड्स से फिटनेस इक्विपमेंट्स बनाए. घर की छत पर अपनी प्रेक्टिस की. एक निजी चैनल से बातचीत करते हुए उन्होंने बताया कि इन दिनों लोगों को जिम जाना पसंद हैं. वो उसके बिना प्रेक्टिस नहीं कर पाते हैं. लेकिन मैं कभी जिम नहीं गया. घर पर ही सबकुछ बनाया है. पहलवान जिम नहीं जाते हैं. 

अमृतबीर बताते हैं कि स्कूल के दिनों में भगत सिंह, करतार सिंह सराभा और उधम सिंह का किरदार निभाया था. जिससे मुझे जीवन में कुछ करने की प्रेरणा मिली. उनके पिता और चाचा जवानी के दिनों में खेलों में थे. पापा और चारा ने कुंवर को फिटनेस की दुनिया में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया.

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Kuwar Amritbir Singh (@kuwar_amritbir_singh)

19 साल के कुंवर ने आगे बताया कि 12वीं में गणित विषय में फेल हो गया था. पढ़ाई में अच्छा नहीं था. कुछ महीनों तक मैं डिप्रेशन में था. लेकिन एक दिन मैं उठा और तय किया कि पेपर की शीट मेरा भविष्य नहीं तय करेगा. मैंने फिटनेस में अपना कदम बढ़ाया. 

उन्होंने आगे बताया कि मैंने यूट्यूब पर नकल पुशअप्स (knuckle pushups) के वीडियो देखे और उसे करने लगाता. लगातार मैं अभ्यास करता रहा. मैंने सोच लिया था कि इसमें मुझे वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने हैं. 

यूट्यूब पर देखकर पुशअप्स सीखने वाले कुंवर ने जब वर्ल्ड रिकॉर्ड बनान के लिए फॉर्म भरा तो खारिज हो गया था. 2019 में उन्होंने अप्लाई किया था. लेकिन यह कहते हुए आवेदन खारिज हो गया कि उनका पुशअप्स करने का तरीका सही नहीं है. इसके बाद जिम ना जाकर उन्होंने फिर यूट्यूब का सहारा लिया और टारगेट पर पहुंचने के लिए टेक्नीक के साथ मेहनत शुरू कर दी. 

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Kuwar Amritbir Singh (@kuwar_amritbir_singh)

इसके बाद उन्होंने फिर से अप्लाई किया. जुलाई, 2020 में उन्होंने 1 मिनट में 118 नकल पुशअप्स (knuckle pushups) किए और 17 साल की उम्र में इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में जगह बनाई. इसके बाद कुंवर ने सितंबर, 2020 में 30 सेकंड में 35 सुपरमैन पुशअप्स करके एक वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया.

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Kuwar Amritbir Singh (@kuwar_amritbir_singh)

कुंवर सिंह ने अपने फिटनेस का राज शेयर करते हुए कहा कि बॉडी बनाने के लिए उन्होंने कभी भी प्रोटीन का सहारा नहीं लिया. मैंने वहीं खाया जो घर में बनाया गया. कुंवर सुबह साढ़े 5 बजे उठते हैं. सुबह दो घंटे और शाम दो घंटे अभ्यास करते हैं. कुंवर दो फिल्मों में काम कर चुके हैं.  वह रियलटी शो ‘हुनर पंजाब का’ के टॉप 10 फाइनलिस्टों में से थे. 

अमृतबीर सिंह ने अपनी पढ़ाई नहीं छोड़ी है. वो अभी गुरुनानक देव विश्वविद्यालय से फिजिकल एजुकेशन में BA कर रहे हैं.

First Published : 12 Aug 2021, 09:12:06 AM

For all the Latest Offbeat News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.