logo-image

धरती से अंतरिक्ष में टकराया प्लानेट, खतरनाक तरीके से झुक गई पृथ्वी ?

सोशल मीडिया पर आजकल कई ऐसी तस्वीरें वायरल हो जाती हैं. जिन्हे देखने के बाद सांसे अटक जाती हैं. ऐसी ही तस्वीर इन दिनों सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है. जिसमें दावा किया जा रहा है कि अंतरिक्ष से कुछ बड़ा होने की खबरें आ रही हैं.

Updated on: 21 Oct 2021, 07:18 PM

highlights

  • सोशल मीडिया पर वायरल तस्वीर से सहम गई दुनिया
  •  84 मिलियन वर्ष पहले पृथ्वी ने धुरी में एक खतरनाक झुकाव का किया था अनुभव
  •  12 डिग्री का दर्ज किया गया था झुकाव

नई दिल्ली :

सोशल मीडिया पर आजकल कई ऐसी तस्वीरें वायरल हो जाती हैं. जिन्हे देखने के बाद सांसे अटक जाती हैं. ऐसी ही तस्वीर इन दिनों सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है. जिसमें दावा किया जा रहा है कि अंतरिक्ष से कुछ बड़ा होने की खबरें आ रही हैं. बताया जा रहा है कि लगभग 84 मिलियन वर्ष पहले पृथ्वी ने धुरी में एक खतरनाक झुकाव का अनुभव किया था. यह अब तक अच्छी तरह से स्थापित हो चुका है कि पृथ्वी समय-समय पर अपनी धुरी पर झुकती रहेगी. वैज्ञानिकों का दावा है कि पिछली बार लगभग 84 मिलियन वर्ष पहले 12 डिग्री का झुकाव दर्ज किया गया था, जब डायनासोर ने पृथ्वी पर शासन किया था.. हालाकि इस खबर की कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हो पाई है.

यह भी पढें :अंतरिक्ष में टकराएगा पृथ्वी गृह, वजह जानकर रह जाएंगे हैरान

आपको बता दें कि इसी तरह का झुकाव वर्तमान में पृथ्वी पर चल रहा है, जो जलवायु परिवर्तन के प्रत्यक्ष परिणाम के रूप में हुआ है, जैसा कि अप्रैल के एक अध्ययन में पाया गया था. अतीत में पृथ्वी की धुरी गति के प्रमाण भी पाए गए हैं. वैज्ञानिकों का दावा है कि किसी भी अंतरिक्ष इकाई की तरह, पृथ्वी एक साधारण ग्रह नहीं है. बाहरी (तरल) और आंतरिक कोर (धातु) से बना है. इसके बाहर एक और ठोस परत है, जिसे मेंटल कहा जाता है, जिसके ऊपर क्रस्ट यानी पृथ्वी की सतह बैठती है..

बताया गया कि टेक्टोनिक प्लेटों के रूप में महाद्वीपों में फैली हुई है जो हर समय बदलाव और आंदोलनों के लिए अतिसंवेदनशील होती हैं.. पृथ्वी दिन में एक बार एक काल्पनिक रेखा के चारों ओर घूमती है जिसे इसकी स्पिन अक्ष कहा जाता है.खगोलविदों ने लगभग छह और नौ खगोलीय इकाइयों के बीच धूल भरे मलबे के साथ सह-परिक्रमा करते हुए कार्बन मोनोऑक्साइड गैस रिंग का पता लगाने की सूचना दी.