logo-image

Video: किसी नामी कलाकार ने नहीं बल्कि एक दिव्यांग ने बनाई है ये पेंटिंग, न हाथ है और न सुनने की शक्ति

गौकरण जन्म से ही दिव्यांग हैं. उनके दोनों हाथ नहीं हैं, इसके साथ ही वे सुनने में भी असक्षम हैं. इसके बावजूद गौकरण ने कभी अपनी जिंदगी से शिकायत नहीं की.

Updated on: 06 Jul 2020, 07:00 PM

नई दिल्ली:

इस बात में कोई दो राय नहीं है कि मजबूत इरादे वालों की कभी हार नहीं होती. मौजूदा समय में ऐसे लोगों की कोई कमी नहीं है, जिन्होंने अपने मजबूत इरादों की वजह से लोगों को सोचने के लिए मजबूर कर दिया. इसी कड़ी में गौकरण पाटिल नाम के एक शख्स के जज्बे की खूब तारीफ हो रही है. चट्टान जैसे फौलादी संकल्प वाले छत्तीसगढ़ के गौकरण पाटिल इन दिनों सोशल मीडिया पर छाए हुए हैं. गौकरण जन्म से ही दिव्यांग हैं. उनके दोनों हाथ नहीं हैं, इसके साथ ही वे सुनने में भी असक्षम हैं.

ये भी पढ़ें- भरी सड़क पर संयुक्त राष्ट्र की कार में सेक्स करता दिखा कपल, वायरल हुआ वीडियो

इस तरह की भयानक शारीरिक कठिनाइयां होने के बावजूद गौकरण ने कभी अपनी जिंदगी से शिकायत नहीं की. हाथ नहीं होने की वजह से गौकरण अपने पैरों से ही सभी काम करते हैं. लेकिन, आपको जानकर हैरानी होगी कि गौकरण अपने पैरों से इतनी खूबसूरत पेंटिंग्स बना लेते हैं जो शायद आप और हम अपने हाथों से भी नहीं बना सकते. जी हां, सोशल मीडिया पर गौकरण पाटिल के साथ-साथ उनकी पेंटिंग्स भी चर्चा का विषय बनी हुई हैं. आईएएस अफसर प्रियंका शुक्ला ने गौकरण की इस खूबी को अपने ट्विटर अकाउंट के जरिए शेयर किया है.

ये भी पढ़ें- लगातार 98 दिनों तक कोरोना मरीजों का इलाज करने के बाद घर लौटे गोवा के डॉक्टर, लोगों ने ऐसे किया स्वागत

प्रियंका ने अपने ट्विटर अकाउंट पर गौकरण और उनकी चमत्कारी पेंटिंग्स की एक वीडियो को शेयर करते हुए उनके बारे में बताया है. प्रियंका ने वीडियो शेयर करते हुए लिखा, ''इस वीडियो में पेंटिंग कर रहे छत्तीसगढ़ के आर्टिस्ट श्री गौकरण पाटिल श्रवणबाधित हैं और इनके हाथ भी नहीं हैं. फिर भी ये अपने परिश्रम से निरंतर आगे बढ़ रहे हैं. श्री पाटिल निश्चित तौर पर उन सभी के लिए बड़ी प्रेरणा हैं जो जीवन की छोटी-छोटी समस्याओं से हार मान लेते हैं.''

ये भी पढ़ें- नशे में धुत दिल्ली पुलिस के अधिकारी ने महिला को कार से कुचला, Video देख कांप जाएगी रूह

प्रियंका ने इसके साथ ही गौकरण की पेंटिंग्स में रुचि रखने वालों के लिए कुछ कॉन्टेक्ट नंबर और ईमेल का भी ब्यौरा दिया है, जहां से संपर्क करके उनकी पेंटिंग्स खरीदी जा सकती है. नतीजन लोग गौकरण की पेंटिंग्स में काफी दिलचस्पी दिखा रहे हैं और खरीदने की इच्छा भी जाहिर कर रहे हैं.