logo-image

Video: समय-समय की बात है, जिस स्वीमिंग पूल में हम नहाते थे.. आज उसमें बंदर गोते लगा रहे हैं

दुनियाभर से ऐसी कई तस्वीरें सामने आ रही हैं, जिनमें देखा जा सकता है कि जंगली जानवरों के अलावा सामान्य जानवर भी रिहायशी इलाकों में घूम रहे हैं.

Updated on: 18 Apr 2020, 03:07 PM

नई दिल्ली:

चीन से आए कोरोना वायरस की वजह से लगभग पूरी दुनिया लॉकडाउन है. दुनियाभर के करीब 700 करोड़ से भी ज्यादा जनसंख्या अपने-अपने घरों में ही है. इस बात में कोई दो राय नहीं है कि इस महामारी ने इंसानों के साथ-साथ जानवरों का भी जीवन बदल दिया है. जहां एक ओर धरती के इंसान बीमारी के डर से अपने घरों में कैद हैं तो वहीं जानवर अब खुलेआम इंसानों की नगरी में घूम रहे हैं. दुनियाभर से ऐसी कई तस्वीरें सामने आ रही हैं, जिनमें देखा जा सकता है कि जंगली जानवरों के अलावा सामान्य जानवर भी रिहायशी इलाकों में घूम रहे हैं.

ये भी पढ़ें- ये हैं दुनिया के Top 5 हैंडसम क्रिकेटर्स, विराट कोहली के अलावा ये भारतीय भी शामिल

इसी सिलसिले में सोशल मीडिया पर एक शानदार वीडियो वायरल हो रही है जिसमें आप देखेंगे कि कुछ बंदर सोसाइटी के स्वीमिंग पूल में छलांग लगा-लगाकर नहा रहे हैं. पशु अधिकार कार्यकर्ता एवं संस्थापक और पेटा (Peta) की अध्यक्ष इंग्रिड न्यूकिर्क (Ingrid Newkirk) ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर बंदरों की मौज-मस्ती की वीडियो शेयर की है. न्यूकिर्क ने वीडियो शेयर करने के साथ कैप्शन में लिखा है, ''लॉकडाउन के दौरान मौज मस्ती करते बंदर! सब कुछ केवल हम इंसानों के लिए ही क्यों है? हमने उनसे वह सब कुछ छीन लिया है जो कि उनका था. उनसे ये जमीन भी छीन ली और जहां पर ये स्वीमिंग पूल बना है.''

ये भी पढ़ें- अपने बयान पर अडिग बबीता फोगाट, स्वरा भास्कर ने किया सवाल तो पहलवान ने अपने ही अंदाज में दिया जवाब

बताते चलें कि दुनियाभर में कोरोना वायरस का तांडव तेजी से बढ़ रहा है. ये भयानक वायरस अभी तक कुल 1 लाख 54 हजार से भी ज्यादा लोगों की जान ले चुका है, जबकि इसके कुल मामलों की संख्या 5 लाख 78 हजार से भी ज्यादा हो गई है. भारत में भी कोरोनावायरस के मामलों में तेजी से हो रही बढ़ोतरी जारी है. भारत में इसके कुल मरीजों की संख्या 14 हजार के पार पहुंच चुकी है, तो वहीं मरने वालों का आंकड़ा 500 के करीब पहुंच चुका है. कोरोना के प्रभाव को कम करने के लिए सरकार ने 3 मई तक लॉकडाउन को बढ़ा दिया है.