logo-image

Peru Cusko River: लाल खून सा है पानी का रंग, पेरू की इस नदी का गहरा है राज

Peru Red River

Updated on: 02 Nov 2022, 08:59 AM

नई दिल्ली:

Peru Red River: पानी का कोई रंग नहीं होता है ना ही इसका कोई आकार होता है. यही वजह है कि पानी को किसी भी बर्तन में डालने पर यह उसी का आकार ले लेता है. वहीं जब बात समुद्र या नदी में बहने वाले पानी की होती है तो अमूमन इसका रंग नीला ही माना जाता है. लेकिन क्या हो जब पानी का रंग नीला या बेरंग ना होकर लाल खून सा हो, आप भी ऐसी नदी देखकर एक पल के हैरान रह जाएंगे कि लाल खून में रंगी नदी भला कब से बहने लगी. लेकिन साउथ अमेरिका के एक देश पेरू में हकीकत में एक ऐसी नदी बहती है जिसके पानी का रंग ना ही बेरंग होता है और ना ही नीला है. पेरू की इस अद्भुत नदी के चर्चे दुनिया भर में है, क्यों कि इसका पानी लाल रंग का है.

लाल रंग के पानी के पीछे की ये है वजह

दरअसल पेरू में सालों से बहने वाली इस नदी की का एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है. जो भी इस वीडियो को पहली बार देख रहा है उसके लिए लाल रंग के पानी वाली नदी रहस्यमयी बनी हुई है. पेरू में बहने वाली Cusko River का पानी ईंट के रंग का है. इसके पीछे की वजह बताई जाती है कि पानी का ये अद्भुत नजारा मृदा अपरदन की वजह से होता है. बारिश के दिनों में आसपास के पर्वतों और मैदानों से अलग- अलग मिनरल्स बहकर नदी में घुल जाते हैं. वहीं पानी के लाल होने की वजह आयरन ऑक्साइड बताई जाती है. पहाड़ों- पर्वतों में मौजूद पत्थरों और मिट्टी में आयरन ऑक्साइड की ज्यादा मात्रा पाई जाती है. जिसकी वजह से नदी में इनका प्रवेश नदी का रंग ही बदल देता है.

ये भी पढ़ेंः Offbeat: चोर ने चोरी किया लैपटोप, दिखाई दिलदारी! Important File ईमेल के जरिए लौटाई 

प्रकृति के अद्भुत नजारे से हर कोई सकते में

वहीं जब इस अद्भुत नदी का नजारा सोशल मीडिया पर शेयर किया गया तो यह किसी के लिए हैरानी का कारण बन गया. वीडियो हालांकि पहले भी शेयर किया जा चुका है. लेकिन हाल में पोस्ट किए गए वीडियो को भी अब तक 3 मिलियन से ज्यादा लोग देख चुके हैं.