logo-image

इस देश में मनाई जाती है अजीबो-गरीब दीपावली, कुत्तों की होती है पूजा

दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में रहने वाले भारतीय पारंपरिक तरीके से दीपावली मनाते हैं. आज हम आपको एक ऐसे देश के बारे में बताने जा रहे हैं जहां दीपावली मनाई तो जाती है, लेकिन उनका तरीका पूरी तरह से अलग है.

Updated on: 15 Nov 2020, 12:50 PM

नई दिल्ली:

14 नवंबर को दुनियाभर में दीपों का त्योहार दीपावली मनाया गया. दीपावली हिंदुओं का सबसे बड़ा त्योहार है, इस दिन हिंदू धर्म के लोग अपने घरों को दीयों और लाइटों से रोशन करते हैं. दीपावली पर मां लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा की जाती है. हिंदू मान्यताओं के अनुसार भगवान राम जब 14 सालों का वनवास पूरा कर अयोध्या लौटे थे तब पूरे अयोध्या में घी के दीए जलाए गए थे.

ये भी पढ़ें- DSP का बैचमेट अधिकारी सड़क पर मांग रहा था भीख, पूरी कहानी जान रो पड़ेंगे आप

दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में रहने वाले भारतीय पारंपरिक तरीके से दीपावली मनाते हैं. आज हम आपको एक ऐसे देश के बारे में बताने जा रहे हैं जहां दीपावली मनाई तो जाती है, लेकिन उनका तरीका पूरी तरह से अलग है. जी हां, भारत के पड़ोसी देश नेपाल में दीपावली मनाने का तरीका बिल्कुल अलग है. यहां दिवाली को तिहार कहा जाता है. नेपाल में दीपावली का त्योहार 5 दिनों तक चलता है.

ये भी पढ़ें- फोन से परेशान शख्स ने मॉल में किया आत्मदाह का प्रयास, मामला जान सन्न रह जाएगा दिमाग

इस दौरान नेपाल के लोग कई जानवरों की पूजा करते हैं. दीपावली के अगले कुकुर तिहार मनाते हैं, जिस दिन कुत्तों की पूजा की जाती है. कुकुर तिहार के मौके पर लोग कुत्तों को तिलक लगाकर उन्हें फूलों की माला पहनाते हैं और उनकी पूजा करते हैं. इस त्योहार के दौरान नेपाली लोग कुत्तों के अलावा गाय, बैल, कौआ की भी पूजा करते हैं.