logo-image

होम क्वारंटीन में रह रहे लोगों को भेजनी होगी सेल्फी, जिला अधिकारियों को दिए गए आदेश

जिला अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि घर में पृथक वास में रह रहे लोगों को अपने मोबाइल फोन में एक एप डाउनलोड करने के लिए कहें. यह कदम उठाने का उद्देश्य लोगों की आवाजाही पर नजर रखना है.

Updated on: 16 Apr 2020, 03:49 PM

नई दिल्ली:

घर में ही पृथक रह रहे लोगों की आवाजाही पर संदेह को खत्म करने के लिए दिल्ली सरकार उनसे जल्द ही एक मोबाइल एप के माध्यम से सेल्फी भेजने के लिए कहेगी. सरकार के एक अधिकारी ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि सभी जिला अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि घर में पृथक वास में रह रहे लोगों को अपने मोबाइल फोन में एक एप डाउनलोड करने के लिए कहें. यह कदम उठाने का उद्देश्य लोगों की आवाजाही पर नजर रखना है.

ये भी पढ़ें- आज ही के दिन 167 साल पहले यात्रियों को लेकर चली थी कभी न रुकने वाली भारतीय रेल, लेकिन कोरोना ने रोक दी रफ्तार

अधिकारियों के मुताबिक यह देखा गया कि कुछ लोग जिन्हें सरकार ने घर में ही पृथक किया है वे नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं. उन्होंने कहा, ‘‘यह एप घर में पृथक वास में रह रहे लोगों की आवाजाही पर नजर रखने में काफी सहायक होगा. अगर जिला प्रशासन को घर में पृथक वास में रह रहे लोगों की आवाजाही पर संदेह होगा तो उसे घर में सेल्फी लेकर एप के माध्यम से नियंत्रण कक्ष में भेजने के लिए कहा जाएगा.’’

ये भी पढ़ें- सूरत में मजदूरों ने फिर किया लॉकडाउन का उल्लंघन, सैलरी मांगने सड़कों पर उतरे

एक अन्य अधिकारी ने बताया कि सभी जिला अधिकारियों को उनके संबंधित जिले में तकनीक को अपनाने के लिए कहा गया है. उन्होंने कहा, ‘‘हमें सरकार से निर्देश मिला है. मोबाइल एप का इस्तेमाल उन इलाकों में किया जाएगा जिन्हें जिला प्रशासन ने निरूद्ध क्षेत्र घोषित कर रखा है. एप का परीक्षण जारी है.’’ पुलिस के मुताबिक घर में पृथक रहने के नियमों का उल्लंघन करने के लिए पुलिस ने छह अप्रैल तक 250 प्राथमिकियां दर्ज की हैं.