logo-image

Online Shopping: जानें कौन करता है ज्यादा ऑनलाइन शॉपिंग? महिला और पुरुष को लेकर आया बड़ा सर्वे 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, 47 प्रतिशत पुरुष और 58% महिलाएं फैशनवियर की खरीदारी करती हैं. वहीं 23% पुरुष और 16% महिलाएं इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों पर ज्यादा पैसे खर्च करती हैं.

Updated on: 19 Feb 2024, 07:17 PM

नई दिल्ली:

देश में अब तक आम धारणा रही है कि पुरुषों के मुकाबले महिलाएं अधिक शॉपिंग (Shopping) करती हैं. मगर  भारतीय प्रबंधन संस्‍थान, अहमदाबाद (IIM Ahmedabad) के शोध में कुछ अलग आंकड़े सामने आए हैं. इसमें जो परिणाम निकल कर सामने आए हैं, उसमें ऑनलाइन शॉपिंग (Online Shopping) में महिलाओं से अधिक भारतीय पुरुष आगे हैं. 25 राज्यों में 35,000 लोगों पर ये सर्वे किया गया है. इसमें चौंकाने वाले आंकड़े नजर आए हैं. ‘डिजिटल रिटेल चैनल और उपभोक्ता: द इंडियन पर्सपेक्टिव’ शीर्षक से आई रिपोर्ट में भारतीयों के ऑनलाइन खरीदारी के कई पहलुओं पर सच सामने आया है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, 47 प्रतिशत पुरुष और 58% महिलाएं फैशनवियर की खरीदारी करती हैं. वहीं 23% पुरुष और 16% महिलाएं इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों पर ज्यादा पैसे खर्च करती हैं.

ये भी पढ़ें: NCW की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने संदेशखाली का किया दौरा, कहा-सच को दबाने में जुटी है ममता सरकार

टियर-2 के शहरों में जयपुर, लखनऊ, नागपुर और कोच्चि में उपभोक्ता फैशन पर अधिक खर्च कर रहे हैं. वहीं टियर-1 के शहरों में दिल्ली, मुंबई और चेन्नई में उपभोक्ता फैशन की तुलना में इलेक्‍ट्रॉनिक उपकरणों पर अधिक खर्च कर रहे हैं. 

जानें कितना खर्च कर रहे महिला-पुरुष

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इस शोध में शामिल पुरुष औसतन 2,484 रुपये का खर्च कर रहे थे. वहीं महिलाएं 1830 रुपये का खर्च कर रही थीं. इस तरह पुरुष 36 फीसदी ज्‍यादा अधिक रुपये का खर्च कर रहे थे. ऑनलाइन शॉपिंग पर औसतन महिलाएं कम खर्च कर रही हैं. मगर पुरुषों के मुकाबले शॉपिंग में ​महिलाएं अधिक समय लगा रही हैं.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, टियर-2 शहरों के उपभोक्ताओं का प्रति व्यक्ति खर्च विशेष फैशन और कपड़ों के उत्पादों पर अधिक हो रहा है. वहीं विशेष खरीदारी में शामिल उपभोक्ताओं का अधिक अनुपात, टियर-3 और टियर-1 शहरों से हो रहा है. 

कैश ऑन डिलीवरी की रही डिमांड 

शोध में आंकड़े जो सामने आए है, उसमें टियर-2, टियर-3 और टियर-4 शहरों के उपभोक्ता ऑनलाइन शॉपिंग पर 1,870 रुपये, 1,448 रुपये और 2,034 रुपये तक खर्चा कर रहे हैं. वहीं टियर-1 शहरों के उपभोक्ताओं की बात की जाए तो वे 1,119 रुपये का खर्चा कर रहे हैं. फैशन उत्पाद और कपड़ों को खरीदते समय 87% उपभोक्ताओं ने ‘कैश ऑन डिलीवरी’ के तहत भुगदान किया है. इस शोध में सामने आया है कि कोरोना महामारी के समय यानि 2020 से ऑनलाइन शॉपिंग की लोकप्रियता में इजाफा हुआ है.