News Nation Logo

हरा कद्दू और वह भी 10 क्विंटल का, ओहायो के किसानों का विश्व रिकॉर्ड

अमेरिका के ओहायो में टॉड और डोना स्किनर नाम के दो किसानों ने खेती-किसानी के मामले में कमाल कर दिखाया है.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 18 Oct 2021, 02:22:55 PM
Pumpkin

ओहायो के किसान भाईयों ने उगाया विशालकाय कद्दू. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • ओहायो के किसानों ने खेती-किसानी में बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड
  • अपने खेत में उगाया 10 क्विंटल यानी 981 किलो का कद्दू
  • इस तरह बन गया कद्दू का वजन के लिहाज से विश्व रिकॉर्ड

ओहायो:

अमेरिका के ओहायो में टॉड और डोना स्किनर नाम के दो किसानों ने खेती-किसानी के मामले में कमाल कर दिखाया है. उन्होंने अपने खेत में 981 किलोग्राम का हरा कद्दू उपजाकर रिकॉर्ड बना डाला है. जानकारी के मुताबिक ओहायो के किसानों की जोड़ी पिछले 30 साल से अपने खेत में कद्दू उगा रही है. हर बार वे इसी कोशिश में रहते हैं कि आकार के लिहाज से बड़ा से बड़ा कद्दू उनके खेत में पैदा हो. हालांकि इस साल उनकी कोशिश कामयाब हो गई और उन्होंने 2164 पाउंड यानी करीब 1000 किलोग्राम के हरे कद्दू को उगाने में सफलता प्राप्त कर ली. इसके बाद डबलिन में चल रही सब्जी प्रतियोगिता में जब उन्होंने हिस्सा लेकर कद्दू प्रदर्शित किया, तो वर्ल्ड रिकॉर्ड बन गया.

वज़न देख दंग रह गए लोग
खेती-किसानी में अच्छा खासा अनुभव हासिल कर चुके दोनों किसान अपनी इस रिकॉर्ड सफलता पर काफी खुश हैं. देखने में ही उनका हरा कद्दू ओकलैंड नर्सरी नेशनल पंपकिन वेट ऑफ में काफी प्रभावशाली लग रहा था. यह अलग बात है कि उसके वज़न का अंदाज़ा किसी को नहीं था. जब इसे तराजू में तौला गया, तो इसका वज़न 2164 पाउंड यानी 981 किलोग्राम निकला. इसका वज़न देखकर वहां मौजूद सभी लोग दंग रह गए. 10 क्विंटल का कद्दू इससे पहले किसी ने नहीं देखा था.

पहले भी पैदा होते रहे हैं विशालकाय कद्दू
किसान डोना स्किनर ने स्थानीय टीवी से बात करते हुए कहा, ‘हमें इस बात का मोटा-मोटा अंदाज़ा था कि इसका वज़न अच्छा-खासा होगा, लेकिन इतना ज्यादा होगा, इस बात का अंदाज़ा नहीं था.’ ऑकलैंड नर्सरी की ओर से भी इस बात की पुष्टि की गई है कि डोना और टॉड ने दुनिया का सबसे बड़ा हरा कद्दू उगाने में सफलता प्राप्त की है. इसके साथ ही इस श्रेणी के वे रिकॉर्डधारी किसान बन गए हैं. उनके नाम अब एक विश्व रिकॉर्ड हो चुका है. इससे पहले भी ओहियो में ही एक किसान ने सबसे ज्यादा वज़न वाला कद्दू पैदा कर विश्व रिकॉर्ड अपने नाम किया था.

First Published : 18 Oct 2021, 02:22:55 PM

For all the Latest Offbeat News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.