logo-image

VIDEO: धरती पर खाना न मिले तो हवा में उड़कर शिकार करता है ये सांप, वन विभाग को यहां मिला ये अजीबो-गरीब जीव

शख्स के पास पाया गया उड़ने वाला सांप एक दुर्लभ प्रजाति का सांप है, जो मुख्यतः दक्षिण-पूर्व एशिया में पाए जाते हैं. ये सांप काफी जहरीले होते हैं, जिसके काटने से किसी की जान भी जा सकती है.

Updated on: 21 Aug 2019, 12:44 PM

नई दिल्ली:

ओडीशा की राजधानी भुवनेश्वर से एक बेहद ही हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. यहां एक ऐसा सांप देखा गया है, जो रेंगने के साथ-साथ उड़ता भी है. दुर्लभ प्रजाति का ये सांप एक युवक के पास पाया गया है, जो इसका इस्तेमाल सपेरा का खेल दिखाकर पैसे कमाने के लिए करता था. युवक इस 'फ्लाइंग स्नेक' को दिखाकर पैसे कमाता था. हालांकि युवक और इस 'फ्लाइंग स्नेक' का साथ ज्यादा दिनों का नहीं रहा. वन विभाग को जैसे ही इस उड़ने वाले सांप की जानकारी मिली, उन्होंने सांप को अपने कब्जे में लेकर जंगल में छोड़ने का फैसला किया.

ये भी पढ़ें- Alert: 40234 KMPH की रफ्तार से पृथ्वी की ओर आ रहा है 'God of Chaos', बर्बाद हो जाएगा एक पूरा शहर!

राजधानी भुवनेश्वर के वन विभाग अधिकारी ने कहा, ''सांप को पास रखना वन्यजीव संरक्षण अधिनियम के तहत अपराध है. हम जांच कर रहे हैं और हम इसे जंगल में छोड़ देंगे.' गौरतलब है कि वन्यजीव संरक्षण अधिनियम के मुताबिक जंगली जानवरों को अपने कब्जे में रखना, व्यापार और वाणिज्य में उनका इस्तेमाल करना कानूनन अपराध है. ऐसा करने वालों को भारी जुर्माने के साथ-साथ जेल भी हो सकती है.

ये भी पढ़ें- अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने कश्मीर मुद्दे पर की मध्यस्थता की पेशकश, पीएम मोदी से करेंगे बात

बता दें कि शख्स के पास पाया गया उड़ने वाला सांप एक दुर्लभ प्रजाति का सांप है, जो मुख्यतः दक्षिण-पूर्व एशिया में पाए जाते हैं. ये सांप काफी जहरीले होते हैं, जिसके काटने से किसी की जान भी जा सकती है. ऐसे सांपों के दांत बेहद नुकीले होते हैं, जो इंसान को काफी भयानक नुकसान पहुंचा सकते हैं. ये मुख्यतः छिपकली, चूहे, मेंढक, छोटे पक्षी, चमगादड़, गिलहरी को अपना शिकार बनाकर पेट भरते हैं.