logo-image

अब पालतू कुत्‍ते को हुआ कोरोना वायरस, दुनिया भर में मचा हड़कंप

दुनिया भर में 3100 लोगों को मौत की नींद सुलाने वाला कोरोना वायरस अब पशुओं को भी अपनी चपेट में लेने लगा है. पीटीआई की खबर के मुताबिक, एक पालतू कुत्‍ते में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है.

Updated on: 05 Mar 2020, 12:22 PM

नई दिल्‍ली:

दुनिया भर में 3100 लोगों को मौत की नींद सुलाने वाला कोरोना वायरस अब पशुओं को भी अपनी चपेट में लेने लगा है. पीटीआई की खबर के मुताबिक, एक पालतू कुत्‍ते में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है. जानवरों में कोरोना वायरस फैलने का यह अपने आप में पहला मामला है. इंसान से जानवर में कोरोना वायरस का संक्रमण होने से दुनिया भर में हड़कंप मचा हुआ है.

यह भी पढ़ें : सभी महिलाएं 6-6 बच्‍चे पैदा करें, राष्ट्रपति ने की अजीबोगरीब अपील

कोरोना वायरस से संक्रमित हांगकांग की एक महिला के कुत्‍ते में भी कोरोना का संक्रमण पाया गया है. कुत्ते को अलग रखकर इलाज किया जा रहा है. हांगकांग के एग्रीकल्चर फिशरी कंजर्वेशन डिपार्टमेंट (एएफसीडी) ने बताया, 'एक पामेरियन कुत्ते की कोरोना को लेकर कई बार जांच की गई. जांच में कम लेवल का कोरोना संक्रमण पाया गया है. वर्ल्ड ऑर्गेनाइजेशन ऑफ एनिमल हेल्थ ने माना है कि यह मानव से जानवर में वायरस स्थानांतरण का मामला है.'

हांगकांग में कुत्‍ते में कोरोना वायरस के सामने आने के बाद कुत्तों को अलग रखा जा रहा है. वहां के अफसरों का मानना है कि कुत्ते की लगातार जांच की जाएगी और जब इसकी जांच नेगेटिव आएगी तभी उसे मालिक को सौंपा जाएगा. हांगकांग में कोरोना से अबतक 104 लोग संक्रमित हैं.

यह भी पढ़ें : कांग्रेस का आरोप- बीजेपी ने मध्‍य प्रदेश के 14 विधायकों को अगवा किया, संसद में उठेगा मामला

चीन के वुहान से शुरू हुआ कोरोना वायरस (COVID-19) दुनिया भर में कहर बरपा रहा है. अब तक 3100 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है, तो 90,000 से अधिक लोग संक्रमित हैं. भारत में कोरोना के 28 संदिग्‍ध केस पाए गए हैं.