logo-image

सटीक भविष्यवाणी! 2019 में शुरू हो जाएगा तीसरा विश्व युद्ध, धरती से मिट जाएगा इंसान को नामो-निशान?

नोस्ट्राडेमस के मुताबिक साल 2019 में लोगों को भयानक दुख झेलना पड़ेगा।

Updated on: 16 Dec 2018, 06:16 PM

New Delhi:

डायना की मौत, एडोल्फ हिटलर का उदय, परमाणु बम, द्वितीय विश्व युद्ध और 9/11 के हमले जैसे अनेक सटीक भविष्यवाणी करने वाले नोस्ट्राडेमस (Nostradamus) ने साल 2019 के बारे में भी भविष्यवाणी की थी. फ्रांस में 16वीं शताब्दी (1503-1566) में जन्मे नोस्ट्राडेमस ने 400 साल पहले ही आने वाली 20 शताब्दियों की भविष्यवाणी कर दी थी.

खास बात ये है कि नोस्ट्राडेमस द्वारा की गई ज्यादातर भविष्यवाणी एकदम ठीक साबित हो चुकी हैं. कविताओं के जरिए भविष्यवाणी करने वाले नोस्ट्राडेमस अपने भयानक वक्तव्य के लिए दुनियाभर में आज भी बदनाम हैं.

ये भी पढ़ें- मध्य प्रदेश के हर स्मार्टफोन में है नए मंत्रिमंडल की लिस्ट, दावेदारी या सिर्फ कयासबाजी

नोस्ट्राडेमस के मुताबिक साल 2019 में लोगों को भयानक दुख झेलना पड़ेगा. नोस्ट्राडेमस की भविष्यवाणी में कहा गया था कि 2019 में शुरू होने वाला दुख 2046 तक बना रहेगा. 1555 में लिखी किताब Les Propheties में नोस्ट्राडेमस ने कहा था कि साल 2019 में पूरी दुनिया का सर्वनाश कर देने वाला युद्ध (विश्वयुद्ध 3) शुरू होगा, जो करीब 30 साल तक चलेगा.

942 कविताओं से भरी उस किताब में भविष्य के बारे में लिखा गया है. किताब में लिखी भविष्यवाणी के मुताबिक यूरोप में भयंकर बाढ़ आएगी, जो जमकर तबाही मचाएगी. किताब में लिखा है कि एक विनाशकारी भूकंप भी आएगा, जो कैलिफोर्निया (अमेरिका) से वैंकूवर (कनाडा) के बीच उभर रहा है. नोस्ट्राडेमस के मुताबिक विश्व के मध्य पूर्वी देशों में आतंकवाद और धार्मिक उग्रवाद भी काफी तेजी से बढ़ेगा.

ये भी पढ़ें- रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी.. अब नहीं लगेगा एक्स्ट्रा चार्ज, Sleeper हो या AC सब होगा बिल्कुल Free

इन सभी बातों के अलावा नोस्ट्राडेमस ने ये भी भविष्यवाणी की थी इंसान, जानवारों से बातचीत करने की क्षमता भी विकसित करेंगे. हालांकि नोस्ट्राडेमस ने साल 1999 में ही संसार के खात्मे की भविष्यवाणी की थी, जो बिल्कुल गलत साबित हुई. इसलिए नोस्ट्राडेमस की भविष्यवाणियों से डरने की कोई आवश्यकता नहीं है.