News Nation Logo

2000 फीट ऊंची पहाड़ी से हवा में लटकता शीशे का स्वीमिंग पूल, सर्द मौसम में पसीने छुड़ा देगा

2000 फीट ऊंची पहाड़ी की चोटी पर होटल और उसका हवा में लटकता स्वीमिंग पूल अभी से कौतुहल का केंद्र बन गया है. वह इसलिए भी कि होटल और उसका पूल पहाड़ी की ढलान वाली साइड पर बनाने की योजना है.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 29 Jul 2019, 02:15:17 PM
ये है चार मंजिला होटल और उसके स्वीमिंग पूल की डिजाइन.

highlights

  • दक्षिण नॉर्वे की 200- फीट ऊंची चोटी पर बनेगा चार मंजिला होटल.
  • खास आकर्षण होगा शीशे का बना स्वीमिंग पूल, जो हवा में लटकेगा.
  • नीचे हिलोरे मारता समुद्र और उस पर चलता क्रूज भी देगा मजा.

नई दिल्ली.:

दक्षिण नॉर्वे के एक प्रमुख पर्यटक स्थल प्रीकेस्टोलन की पहाड़ी आने वाले दिनों में अपनी भविष्य की योजनाओं को लेकर प्रसिद्ध होने वाली है. अगर आर्कीटेक्ट्स की चली तो यहां दुनिया का सबसे अद्भुत होटल और स्वीमिंग पूल आकार ले सकता है. इससे जुड़ी डिजाइन ने ही फिलहाल लोगों को हैरत से आंखें फाड़ने को मजबूर कर दिया है. एक तो 2000 फीट ऊंची पहाड़ी की चोटी पर होटल और उसका हवा में लटकता स्वीमिंग पूल अभी से कौतुहल का केंद्र बन गया है. वह इसलिए भी कि होटल और उसका पूल पहाड़ी की ढलान वाली साइड पर बनाने की योजना है. इसे नाम दिया गया है 'क्लिफ कॉन्सेप्ट बुटीक होटल'.

यह भी पढ़ेंः पृथ्‍वी के विनाश का कारण बनेगा भूकंप, वैज्ञानिकों ने बताई यह वजह

व्यूइंग प्लेटफॉर्म से दिखेगा मनोरम नजारा
इसकी डिजाइन फ्यूचरिस्टिक है, जिसमें एक के बाद एक बनाई जाने वाली बालकनी नीचे या चारों तरफ देखने वालों का सिर चकरा कर रख देगी. होटल के सबसे ऊपरी तल पर मनोरम दृश्यों को देखने के लिए व्यूइंग प्लेटफॉर्म बनाया जाएगा. यहां से पहाड़ी के अलावा नीचे बहते समुद्र के चैनल लाइसाफ्योर्डिन और उसमें चलने वाले क्रूज को भी देख सकेंगे. इस चार मंजिला होटल और स्वीमिंग पूल की डिजाइन इंस्ताबूल के डिजाइन स्टूडियो हैयारी अताक आर्किटेक्चरल डिजाइन स्टूडियो ने तैयार की है. इस डिजाइन स्टूडियो की स्थापना 2017 में हुई है और यह दांतों तले अंगुलियां दबाने को मजबूर करने वाली डिजाइंस बनाने के लिए जाना जाता है.

यह भी पढ़ेंः कर्नाटक: विधानसभा स्पीकर केआर रमेश कुमार ने पद से दिया इस्तीफायेदियुरप्‍पा ने जीता विश्‍वास मत

शीशे का स्वीमिंग पूल हवा में लटका होगा
इस होटल का सबसे खूबसूरत पहलू इसका स्वीमिंग पूल होगा, जो चोटी पर व्यूइंग प्लेटफॉर्म से शुरू होकर गहरी खाई की तरफ विस्तार पाएगा. संकरे और सिर्फ शीशे से बने इस पूल में स्वीमिंग का अहसास ही रोमांच से भर देता है. यहां से नीचे बहते समुद्री चैनल और उसमें तैरते क्रूज को देखने का अनुभव ही यादगार होगा. हालांकि नॉर्वे सरकार ने अभी इस डिजाइन पर अंतिम फैसला नहीं किया है. अगर सरकार के फैसले के बाद यह होटल औऱ उसके व्यूइंग प्लेटफॉर्म पर स्वीमिंग पूल बनता है, तो यह दुनिया का अपनी तरह का अनूठा होगा.

यह भी पढ़ेंः 'नंदी पी रहा है दूध' चमत्कार नहीं साइंस पर करें भरोसा, जाने पूरी सच्चाई

इनफिनिटी लंदन भी है अनूठा
गौरतलब है कि जून में लंदन की एक स्काईस्क्रैपर की 55वीं मंजिल पर स्वीमिंग का डिजाइन सामने आया था. इसे इनफिनिटी लंदन नाम दिया गया था. डिजाइनर कंपनी का दावा था कि स्वीमिंग पूल से लंदन का 360 डिग्री का नजारा दिख सकेगा. कंपनी ने इसे अपने तरह का दुनिया में पहला स्वीमिंग पूल करार दिया था, जो पूरे के पूरे शहर को दिखाएगा.

First Published : 29 Jul 2019, 02:15:17 PM

For all the Latest Offbeat News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.