News Nation Logo
एकनाथ शिंदे ने आगे की रणनीति पर चर्चा के लिए दोपहर 2 बजे गुवाहाटी के होटल में बैठक बुलाई भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 17,073 नए मामले सामने आए दिल्ली हाईकोर्ट के नए मुख्य न्यायाधीश सतीश चंद्र शर्मा को आज LG दिलाएंगे शपथ महाराष्ट्र: मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने बुलाई कैबिनेट बैठक, 2.30 बजे होगी मीटिंग असम : एकनाथ शिंदे गुवाहाटी स्थित कामाख्या मंदिर पहुंचे भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 14,506 नए मामले सामने आए महाराष्ट्र: कल होगा फ्लोर टेस्ट, राज्यपाल ने बुलाया विधानसभा का विशेष सत्र असम बाढ़ के लिए मुख्यमंत्री राहत कोष में 51 लाख रुपए दान करेंगे एकनाथ शिंदे बीजेपी के 164 विधायकों का दावा- देवेंद्र फडणवीस कल देर रात सीएम पद का शपथ ले सकते हैं बीजेपी के कोर ग्रुप के सदस्यों और विधायकों की बैठक देवेंद्र फडणवीस के घर शुरू

आप भी अगर शोर से हैं परेशान तो इस शख्स की तरह उठाए ये कदम

जब कहीं से कोई सुनवाई नहीं हुई तो माइक एडिसन ने अकेले ही इस शोर (एक तरह का ध्वनी प्रदर्शन) के खिलाफ मोर्चा खोल दिया. उन्होंने इसके खिलाफ कई कंपनियों पर मुकदमा दायर की और इस काम में वो कामयाब भी रहे.

News Nation Bureau | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 11 Jun 2019, 07:04:13 AM
(सांकेतिक चित्र)

नई दिल्ली:  

अक्सर आप जब सुबह सो रहे होते है तो कई तरह की आवाजों से आपकी नींद खुल जाती होगी. हर जगह ये आम है कि लोगों की नींद अलार्म से पहले सड़को पर चल रही गाड़ी, न्यूज पेपर हॉकर्स, कूड़ा की गाड़ी की और इस तरह के कई ट्रक, ट्रॉली की आवाज से खुलती है. हमें इन आवाजों से जितनी भी परेशानी हो फिर भी हम इसकी अनदेखी कर कान पर तकिया रख के या खिड़की दरवाजे बंद कर के सो जाते है. लेकिन न्यूयॉर्क में ऐसी आवाज के खिलाफ एक शख्स ने विरोध जता दिया है.

न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक,न्यूयॉर्क के रहने वाले एक शख्स माइक एडिसन की हर दिन इस तरह के शोर की वजह से नींद खुल जाया करती थी. जिसके बाद उसने बहुत ही विनम्रता से इसे रोकने के लिए इसके पीछे जिम्मेदार लोग से बात की साथ ही शहर की 311 जरूरी नंबर पर फोन किया. इतना ही नहीं माइक ने पुलिस और शहर की अन्य एजेंसियों को लेटर भी लिखा लेकिन इसका कोई फायदा नहीं हुआ.

और पढ़ें: एक्सरसाइज कर रही महिला को देख बिगड़ी नीयत, शॉर्ट्स में हाथ डाल करने लगा गंदी हरकत

जब कहीं से कोई सुनवाई नहीं हुई तो माइक एडिसन नेअकेले ही इस शोर (एक तरह का ध्वनी प्रदर्शन) के खिलाफ मोर्चा खोल दिया. उन्होंने इसके खिलाफ कई कंपनियों पर मुकदमा दायर की और इस काम में वो कामयाब भी रहे.

बता दें कि एडिसन के पास किसी भी तरह की कानूनी प्रशिक्षण प्राप्त नहीं है. इसके बाद भी उन्होंने एक निर्माण कंपनी, एक रियल एस्टेट डेवलपर और रीट एड ड्रगस्टोर चेन पर मुकदमा किया है. एडिसन ने दावा किया है कि ये कंपनियां अपने कर्मचारियों द्वारा शोर कर के काम करने से रोकने पर असफल रहे हैं. उन्होंने स्टारबक्स और कॉन एडिसन सहित आधा दर्जन अन्य कंपनियों पर मुकदमा चलाने की धमकी भी दी है.

एडिसन ने जिस तरह शिकायत कोर्ट में की है, उस तरह का दावा आज तक नहीं किया गया है. लेकिन इतना तय है कि इस तरक के दावों से शोर ही कम नहीं हुआ बल्कि कोर्ट के बाहर समझौते के रूप में हजारों डॉलर का भी भुगतान किया गया. 70 साल के एडिसन advertising sales executive के पद से रिटायर्ड है और अभी वो क्वींस में अप्रवासियों को अंग्रेजी सिखाते है.

ये भी पढ़ें: लड़की ने अपने घर में बनाया कंडोम का म्यूजियम, पूरा किस्सा जान दंग रह जाएंगे आप

बता दें कि OpenTheBooks.com एक गैर-लाभकारी प्रहरी समूह और न्यूयॉर्क टाइम्स द्वारा शहर के आंकड़ों के विश्लेषण के अनुसार, पिछले साल 311 ध्वनी प्रदूषण की शिकायतें दर्ज की गई है. वहीं साल 2014 में ये शिकायतें 338,000 से 29 प्रतिशत बढ़कर लगभग 438,000 हो गई हैं. सबसे ज्यादा शोर की शिकायात निर्माण-संबंधित गतिविधियां, पार्टियों से आ रही म्यूजिक की आवाज, ज़ोर से बात करना, और कुत्तों के भौंकने जैसी आवाजें शामिल है.

First Published : 11 Jun 2019, 07:04:13 AM

For all the Latest Offbeat News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.