News Nation Logo

इस महिला ने अपनी छत को ही बना दिया खूबसूरत खेत, 10 साल से बिना मिट्टी के उगा रही हैं ताजा फल और सब्जियां

महाराष्ट्र के पुणे की रहने वाली नीला रेनाविकर नाम की एक महिला बीते 10 सालों से बिना मिट्टी के ही फल और सब्जियों की खेती कर रही हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Chaurasia | Updated on: 10 Jul 2020, 07:52:42 PM
neela

छत पर उगाई गई फल और सब्जियां (Photo Credit: Neela Renavikar/ Facebook)

नई दिल्ली:

इंसान को जिंदा रहने के लिए जिस तरह सांस बहुत जरूरी है, उसी तरह पौधों के लिए मिट्टी की जरूरत होती है. लेकिन, हम आपसे यूं कहें कि पौधे बिना मिट्टी के भी जिंदा रह सकते हैं और बाकायदा फल भी दे सकते हैं तो क्या आप हमारी इस बात पर भरोसा करेंगे. आपको बेशक हमारी ये बात एक मजाक लगे, लेकिन ये सच है. जी हां, महाराष्ट्र के पुणे की रहने वाली नीला रेनाविकर नाम की एक महिला बीते 10 सालों से बिना मिट्टी के ही फल और सब्जियों की खेती कर रही हैं.

ये भी पढ़ें- डेयरी में घुसकर गाय के साथ किया रेप, पुलिस ने 55 वर्षीय साबिर अली को किया गिरफ्तार

नीला ने अपने घर की छत को खूबसूरत बगीचा बना रखा है, जहां वे बिना मिट्टी के ही कई तरह के फल और सब्जियां उगाती हैं. नीला की छत का एरिया 450 स्क्वायर फीट है, जो उनके परिवार के लिए फल और सब्जियां उगाने के लिए काफी है. छत पर बिना मिट्टी के खेती कर रही ये महिला एक प्रोफेशनल अकाउंटेंट हैं. आपको बता दें कि नीला कई मैराथन रनर भी रह चुकी हैं. नीला ने बताया कि उन्होंने इंटरनेट पर बिना मिट्टी के खेती करने का तरीका खोजा था. नीला ने यूट्यूब पर वीडियो देख-देखकर अपनी छत का एक खूबसूरत खेत में तब्दील कर दिया.

ये भी पढ़ें- बेटे की मौत के 2 साल बाद ससुर ने कराई बहू की दूसरी शादी, बेटी की तरह किया विदा

नीला ने बताया कि उन्होंने इंटरनेट की मदद से कंपोस्ट खाद बनाना सीखा था. उन्होंने बताया कि वे अपने गमलों में मिट्टी के बजाए सूखे पत्तों, किचन से निकलने वाले फलों और सब्जियों के छिलके, गोबर आदि चीजों को मिलाकर कंपोस्ट खाद बनाती हैं. कंपोस्ट खाद की मदद से किसी भी पौधे को मिट्टी की जरूरत नहीं पड़ती है क्योंकि इसमें मौजूद पत्ते और गोबर में काफी देर तक नमी बनी रहती है. ज्यादा देर तक नमी होने की वजह से पौधों को उसके आवश्यक पोषण तत्व मिलते रहते हैं.

ये भी पढ़ें- भरी सड़क पर संयुक्त राष्ट्र की कार में सेक्स करता दिखा कपल, वायरल हुआ वीडियो

कंपोस्ट खाद केचुओं के लिए अनुकूल होता है. बताते चलें कि केचुए पौधों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं, क्योंकि ये पैदावार बढ़ाने में काफी मददगार होते हैं. नीला की मानें तो अपने घर की छत पर कोई भी इस तरह से खेती कर सकता है. इस तरह की खेती में ज्यादा पैसे भी लगाने की जरूरत नहीं पड़ती है. लेकिन, इसमें समय निकालकर काफी कड़ी मेहनत करती होती है. अच्छी बात ये है कि इस मेहनत का आपको न सिर्फ ताजा फल बल्कि सेहतमंद सब्जियां भी मिलती हैं.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 10 Jul 2020, 07:52:42 PM

For all the Latest Offbeat News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो