logo-image

Mystery of Flight 914: जमीन खा गई या आसमान निगल गया? 35 सालों तक कहां गायब थी फ्लाइट 914

Mystery of Flight 914: एक ऐसी फ्लाइट जिसने उड़ान साल 1955 में भरा और लैंड 1992 में किया. पायलट फ्लाइट को लैंड करवाता है और साल पूछ कर दोबारा विमान के साथ गुम हो जाता है. जानिए क्या थी पैन अमेरिकन फ्लाइट 914 की पूरी कहानी .

Updated on: 11 Mar 2024, 01:58 PM

नई दिल्ली :

Mystery of Flight 914: कल्पना कीजिए कि आप किसी हवाई जहाज पर चढ़ें, घड़ी देखी और सोचा कुछ घंटों में अपनी मंजिल पर पहुंच जाएंगे. कुछ देर बाद आपको जहाज में हलचल महसूस होती हैं और आप पूरी तरह से अलग समय और जगह पर पहुंच जाते हैं. सोच कर भी अजीब लग रहा है ना ? पर क्या आपको पता है कि अमेरिका की पैन अमेरिकन फ़्लाइट 914 के साथ कुछ ऐसा ही हुआ था. साल 1955 में इस फ्लाइट ने टेक ऑफ लिया और 37 साल बाद कराकस, वेनेज़ुएला में लैंड हुई. लोग इस घटना से हैरान थे लोग, कुछ लोग तो इससे टाइम ट्रेवल भी कह रहे थे. तो आइए आपको इस दिलचस्प कहानी से रूबरू करवाते हैं . 

यूं गायब हो गई फ्लाइट 914...

2 जुलाई, 1955 को फ्लाइट 914, 57 यात्रियों, पायलट और चार सदस्यों के साथ न्यूयॉर्क से मियामी के लिए रवाना हुई। केवल तीन घंटे की उड़ान के बाद, ये विमान अचानक राडार से गायब हो जाती है और अपने लक्ष्य तक पहुंच नहीं पाती है. एयर ट्रैफिक कंट्रोल सारी कोशिशों के बाद भी प्लेन से संपर्क स्थापित करने में नाकाम रहता है.  खोज बचाव अभियान की शुरुआत होती है पर उसे भी खली हाथ ही लौटना पड़ता है. ऐसा लगा मानों विमान हवा में ही गायब हो गया हो. ये रहस्य दशकों तक पहेली बनकर रह गई थी.

37 साल बाद फिर लौटा यात्रियों से भरा विमान

आइये सितंबर 1992 में कराकस, वेनेजुएला में प्रवेश करते हैं.. जहां एयर ट्रैफिक कंट्रोल को राडार में एक अज्ञात विमान के सिग्नल मिलता है. इतने ही देर में एयरपोर्ट से कुछ दूर एक विमान दिखाता है, जो काफी पुराना सा नज़र आ रहा था. इस रहस्यमय विमान के पायलट ने टावर से संपर्क किया और अपनी पहचान पैन एम फ्लाइट 914 के रूप में बताई, जो मूल रूप से न्यूयॉर्क से मियामी के लिए साल 1955 में रवाना हुई थी. सारे कराकस में कोहराम मच चूका था, कोई भी ये समझ नहीं पा रहा था कि, ये फ्लाइट जो 1955 में टेक ऑफ़ हुई थी अपनी मंज़िल से 1100 मिल दूर 37 साल बाद क्या कर रही है?

लैंडिंग के बाद जब पूछताछ शुरू हुई, तो पायलट की प्रतिक्रिया ने भ्रम की स्थिति को और बढ़ा दिया. पायलट ने दावा किया कि, ये उड़ान 2 जुलाई, 1955 को  मियामी हवाई अड्डे पर उतरने वाली थी.  जैसे ही पायलट को ये पता चलता है की वह साल 1955 में नहीं बल्कि 1992 में है तो वो फ्लाइट को लेके दोबारा कहीं गुम हो जाता है और उसके बाद  पैन अमेरिकन 914 के बारे में ना किसी ने सुना , ना जाना. 

अपने पीछे छोड़ गया कई सवाल...

पैन अमेरिकन 914 अपने पीछे कई अनसुलझे प्रश्नो को छोड़ जाती है. इस घटना ने पूरे दुनिया में कोहराम मचा दिया था. उस फ्लाइट के साथ  37 वर्षों के दौरान क्या हुआ? इतने सालों तक ये फ्लाइट कहां थी ? विमान रहस्यमय तरीके से कराकस में कैसे पहुंचा? और पायलट दोबारा प्लेन के साथ कहां चला गया ?  विमान दूसरी बार बिना किसी सुराग छोड़े कैसे गायब हो गया? आज 32 साल बाद भी इस पहली को कोई सुलझा नहीं पाया है...