logo-image

मुंबई के 'डब्बा वाला' ने King Charles III को दिया खास तोहफा, राज्याभिषेक होगा कल

डब्बा वाले संघ ने उन्हें पुनेरी पगड़ी तोहफे में भेजी है

Updated on: 05 May 2023, 02:06 PM

highlights

  • किंग चार्ल्स को उपहार के रूप में भेजी जाएगी
  • एक क्षेत्रीय पगड़ी भेंट की थी
  • कैमिला पार्कर की शादी में आमंत्रित किया गया था

नई दिल्ली:

क्या आपने मुंबई के डब्बा वाले का नाम सुना है? जहां तक ​​हम लगता है, यह इतना प्रसिद्ध है कि नाम तो सुना ही होगा. डब्बा वाले लंदन के नए राजकुमार बनने जा रहे हैं किंग चार्ल्स को एक तोहफा भेजा है. आपको बता दें कि किंग चार्ल्स तृतीय का राज्याभिषेक कल यानी 6 मई को ब्रिटेन में होने जा रहा है. इस बड़े मौके से कुछ दिन पहले मुंबई के ताज होटल में ब्रिटिश उच्चायोग ने भव्य आयोजन किया था. जहां डब्बा वाले ने किंग चार्ल्स को पारंपरिक पुनेरी पगड़ी और ऊपरी तोहफे में दी थी. 

ये भारत के लिए गर्व की बात 
डब्बा वाले संघ ने उन्हें पुनेरी पगड़ी तोहफे में भेजी है. वह पुनेरी पगड़ी 19वीं शताब्दी से लोकप्रिय है. इस पगड़ी को महाराष्ट्र की शान माना जाता है जबकि पगड़ी को सम्मान के प्रतीक के रूप में देखा जाता है. इसके साथ ही अपर मेन्स द्वारा ट्रेडिशनल लुक वाला दुपट्टा है, जिसे कंधे पर डाला जाता है. यह पगड़ी अब ब्रिटिश अधिकारियों द्वारा किंग चार्ल्स को उपहार के रूप में भेजी जाएगी.आप समझ सकते हैं कि मुंबई डब्बा संघ के लिए यह कितनी बड़ी बात होगी कि उनका तोहफा ब्रिटेन के राजा किंग चार्ल्स को दिया जाएगा. वहीं महाराष्ट्र की संस्कृति के लिए यह गर्व की बात है.

डब्बा वालों से पुराना रिश्ता
आपको बता दें कि मुंबई का डब्बावालों से खास रिश्ता है. साल 2003 में जब किंग चार्ल्स भारत आए तो उन्होंने डब्बावालों से मुलाकात की. चार्ल्स ने डब्बावालों के काम की काफी सराहना की थी यानी तभी से चार्ल्स डब्बावालों से जुड़े हुए हैं. वहीं ये पहली बार नहीं है जब डब्बावाले चार्ल्स के लिए कुछ कर रहे हैं. उन्हें 2005 में प्रिंस चार्ल्स और कैमिला पार्कर की शादी में आमंत्रित किया गया था. शादी में डब्बा संघ के दो सदस्य गए थे और उस समय भी डब्बा वालों ने 9 गज की साड़ी और एक क्षेत्रीय पगड़ी भेंट की थी.