logo-image

Dangerous Bridge: Morbi Bridge एकलौता नहीं, भारत में मौजूद ऐसा पुल जहां चलने पर अटकने लगती हैं सांसे

Most Dangerous Bridge Of India

Updated on: 03 Nov 2022, 02:54 PM

नई दिल्ली:

Most Dangerous Bridge Of India: बीते रविवार को गुजरात स्थित मोरबी ब्रिज हादसे में 135 लोगों की जिंदगी समा गईं. गुजरात स्थित इस ब्रिज पर हादसे से चंद समय पहले एक साथ कई लोग सवार थे. हादसे का वीडियो सामने आया है. जिसमें देखा जाता है कि मरम्मत करवाए गए पुल पर लोगों की भीड़ से अचानक पुल हिलता है और देखते ही देखते एक बड़ा हादसा घट जाता है. लापरवाही के मामले में कई लोगों पर कानूनी कार्रवाही भी की गई है. लेकिन क्या आप जानते हैं 143 साल पुराने मोरबी ब्रिज जैसा सालों पुराना एक और पुल मौजूद है. इस पुल को ऐसे खतरनाक रास्ते पर बनाया गया है कि जाने वाले की सांसे भी अटकने लगती हैं. आज आपको भारत के सबसे खतरनाक पुल के बारे में बताने जा रहे हैं.

तमिलनाडु में स्थित रेलवे पुल,  दुनिया के खतरनाक पुलों में से एक है

दुनियाभर के अलग- अलग देशों में खतरनाक पुल बनाए गए हैं. जिन पर सवार होना जान हथेली पर रखने जैसा होता है. इन्हीं पुलों में एक नाम तमिलनाडु स्थित पंबन ब्रिज का भी है. यह एक रेलवे ब्रिज है, यानि यहां से रेल गुजरती है. इस पुल को साल 1914 में इस्तेमाल में लाया गया था, हालांकि इतना पुराना पुल अब नई तकनीकों के साथ विकसित किए जाने की योजनाओं में है.

ये भी पढ़ेंः Dwarf Man: ढाई फुट के अजीम की तो निकल गयी बारात, 29 इंच के बसोरी से हर कोई अनजान

समुद्र से 41 फीट ऊंचा है पंबन ब्रिज

तमिलनाडु में स्थित इस पुराने रेलवे ब्रिज की कई तस्वीरें इंटरनेट पर मौजूद हैं. बताया जाता है कि पुल का निर्माण कार्य साल 1911 शुरू हुआ था. तीन साल में बनकर तैयार हुए ब्रिज को समद्र के ऊपर एक सेतु की तरह बनाया गया है.पंबन ब्रिज की ऊंचाई समुद्र से 41 फीट ऊपर बताई जाती है. पुल को सपोर्ट देने के लिए इसमें 143 खंबों को जोड़ा गया है. सालों पुराने इस पुल की लंबाई 2065 मीटर बताई जाती है.