logo-image

4 करोड़ 60 लाख रुपये में बिके माइकल जॉर्डन के जूते, अब इस काम में लगाए जाएंगे पैसे

जॉर्डन के इन जूतों का साइज 13.5 है. इन जूतों को पहनकर उन्होंने साल 1985 में खेले गए एक प्रदर्शनी मैच में हिस्सा लिया था.

Updated on: 14 Aug 2020, 05:47 PM

नई दिल्ली:

अमेरिका (America) के महान बास्केटबॉल (Basketball) खिलाड़ी माइकल जॉर्डन (Michael Jordan) के जूते 6 लाख 15 हजार डॉलर यानी 4 करोड़ 60 लाख रुपये में बिके हैं. इन जूतों की ऑनलाइन नीलामी हुई थी. जॉर्डन के इन जूतों का साइज 13.5 है. इन जूतों को पहनकर उन्होंने साल 1985 में खेले गए एक प्रदर्शनी मैच में हिस्सा लिया था. मैच इटली में खेला गया था, जिसमें जॉर्डन शिकागो बुल्स के लिए खेल रहे थे. स्टेडियम गुड्स के साथ साझेदारी में क्रिस्टी ऑकशन ने ओरिजिनल एयर के नाम से इसकी नीलामी की. NBA मेगास्टार के ये जूते एयर जॉर्डन 1 के हैं.

ये भी पढ़ें- 10 साल के स्टूडेंट को पोर्न फिल्म दिखाता था ट्यूशन टीचर, माता-पिता को मालूम हुआ तो फिर...

मैच के दौरान उन्होंने बास्केटबॉल को इतनी ताकत लगाकर पटका था कि बैकबोर्ड के कांच टुकड़े-टुकड़े हो गए थे. क्रिस्टी ने कहा, "जूते एक समय पेश किए गए ऐतिहासिक माइकल जॉर्डन के जूते का सबसे बड़ा कलेक्शन था. जॉर्डन के ये जूते बिल्कुल असली हैं और इसमें मौजूद बैकबोर्ड के कांच का टुकड़ा भी बिल्कुल असली है." जून में, जॉर्डन और नाइकी के स्वामित्व वाले जॉर्डन ब्रांड ने घोषणा की थी कि वे नस्लीय समानता और सामाजिक न्याय को बढ़ावा देने के लिए समर्पित संगठनों को 10 करोड़ का दान देंगे.

ये भी पढ़ें- मॉडलिंग का झांसा देकर बनाता था लड़कियों की पोर्न फिल्म, और फिर एक दिन...

बता दें कि साल 1985 में खेले गए प्रदर्शनी मैच में माइकल जॉर्डन ने इन जूतों को पहनकर 30 अंक हासिल किए थे. जूतों की नीलामी करने वाले आयोजकों को हालांकि, 6 लाख 15 हजार डॉलर उम्मीद से कम लग रहे हैं. दरअसल, आयोजकों ने उम्मीद लगाई थी कि माइकल जॉर्डन के ये जूते 6.50 लाख डॉलर से लेकर 8.50 लाख डॉलर तक की कीमत में बिकेंगे. हालांकि, इसने मई में हुई नीलामी से ज्यादा पैसे हासिल किए हैं. मई में भी एयर जॉर्डन 1 के एक जोड़ी जूते बिके थे, जिसे 5 लाख 60 हजार डॉलर की बोली लगाकर खरीदा गया था.