logo-image

इस देश में मोटी लड़कियों को ही चुनते हैं जीवन साथी, जानिए क्या है वजह

मौरीटानिया शायद दुनिया का पहला ऐसा देश होगा जहां पर लड़कियों को लड़कों की तुलना में ज्यादा खाना खिलाया जाता है.

Updated on: 17 Sep 2020, 06:17 PM

नई दिल्‍ली:

अगर आप का वजन ज्यादा है और आप का मोटापा लोगों को चुभ रहा है तो ये एक कष्टदायक बात हो सकती है लेकिन दुनिया में एक देश ऐसा भी है जहां मोटी लड़कियों को ही जीवनसाथी चुना जाता है, इतना ही नहीं बल्कि लोग अपनी लड़कियों को बचपन से ही ज्यादा डाइट देकर उसके स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देते हैं ताकि शादी की उम्र तक आते-आते वो काफी ज्यादा मोटी हो जाए. पूरी दुनिया में शादी को लेकर अलग-अलग ट्रेडिशन्स हैं जो वहां की संस्कृति में दिखाई देते हैं. आपको ऐसे ही एक देश के बारे में बतायेंगे जिसके बारे में जानकर आपको हैरानी होगी.

उत्तर अफ्रीका के पश्चिमी भाग में स्थित एक देश है जिसे मौरीटानिया के नाम से जाना जाता है. इस देश की लड़कियों को अच्छे वर के लिए मोटा होना पड़ता है क्योंकि यहां की ये परंपरा रही है कि लड़की की मोटाई को उसकी सुंदरता से आंकते हैं, इसलिए शादी से पहले यहां पर लड़कियों को जमकर खिलाया-पिलाया जाता है. मौरीटानिया शायद दुनिया का पहला ऐसा देश होगा जहां पर लड़कियों को लड़कों की तुलना में ज्यादा खाना खिलाया जाता है. ऐसा वो इसलिए करते हैं ताकि लड़की की शादी होने तक उसका शरीर ज्यादा से ज्यादा मोटा हो सके. अगर वो लड़की शादी के समय तक मोटी नहीं हो पाई तो उसे अच्छा वर मिलना मुश्किल हो जाता है.

दरअसल मौरीटानिया में मोटी लड़की और मोटापे को ही समृद्धि और खूबसूरती से जोड़कर देखा जाता है. अगर यहां पर कोई लड़की स्लिम और फिट या फिर दुबली पतली पाई जाती है तो यहां के लोगों की मान्यता रहती है कि ये लोग काफी गरीब और दुर्भाग्यशाली हैं. आपको बता दें कि मौरीटानिया में लड़कियों को मोटा करने के लिए बकायदा फैटनिंग फार्म चलाए जा रहे हैं. संपन्न लोग अपनी लड़कियों को 5 साल से 6 साल की छोटी उम्र से ही इन फटनिंग फार्म में भेज दिया जाता है. इन फार्म पर काम करने वाली महिलाएं, उनके पास आने वाली लड़कियों को सुबह से लेकर रात तक जबरन खाना खिलाती हैं, ताकि ज्यादा से ज्यादा मोटी हो सकें.

इन फार्मों में आई लड़कियों को जल्दी से जल्दी मोटा करने के लिए उन्हें रोज हैवी डाइट दी जाती है. इन लड़कियों के भोजन में खजूर, बकरी और ऊंट का दूध, चावल, ऑलिव ऑइल जैसी ज्यादा कैलोरी वाले भोजन लगातार दिया जाता है और भोजन के बाद इन लड़कियों को जमकर आराम करना होता है. उसके बाद फिर उन लड़कियों को खाना दिया जाता है ये प्रक्रिया बार-बार दोहराई जाती है. आपको बता दें कि इस दौरान इन लड़कियों को ज्यादा फिजिकल ऐक्टिविटी भी नहीं करने दी जाती है. आपको बता दें कि इन लड़कियों को एक दिन में ही एक हजार कैलोरी तक की डाइट दी जाती है. मौरीटानिया हेल्थ मिनिस्ट्री के मुताबिक अब यहां के हालात पहले की तुलना में बदल चुके हैं और मौजूदा समय में यहां के महिला और पुरुष दोनों ही स्लिम और फिट रहना पसंद कर रहे हैं और बहुत ही कम लोग ऐसे हैं जो इस परंपरा को मानते हैं.