logo-image

इस मंदिर में मूर्ति चुराते ही हो जाती है कुंवारों की शादी, 20 बार हुई चोरी

राजस्थान के हिंडौली जिले में सावन के महीने में पार्वती की मूर्ति को कुंवारे चोरी कर लेते हैं. स्थानीय लोगों कहते है कि कुंवारे मूर्ति की चोरी कर लेते हैं.

Updated on: 02 May 2020, 04:05 PM

हिंडौली:

शादी के लिए कुंवारे भगवान को खुश करने के लिए तरह तरह की पूजा करते हैं. कोई भगवान के लिए व्रत रखता है तो कोई अन्य तरीकों से भगवान को खुश करता है. लेकिन राजस्थान में एक ऐसा भी मंदिर है जहां लोग इसलिए मूर्ति चुराकर भागने का अनोखा तरीका अपनाते हैं. मान्यता है कि इस मंदिर से मूर्ति (Statue) चुराते ही युवक की जल्द ही शादी हो जाती है.

यह भी पढ़ेंः Covid-19: खुशखबरी, इस राज्य के सभी नागरिकों का फ्री में होगा हेल्थ इंश्योरेंस, जानें क्या सुविधाएं मिलेंगी

राजस्थान के बूंदी जिले के हिंडौली कस्बे में रघुनाथ घाट मंदिर (Raghunath Ghat Temple) का मंदिर है. यह मंदिर रामसागर झील के किनारे बना हुआ है. ऐसी कथा है कि इस मंदिर से पार्वती माता की मूर्ति चुराकर ले जाने से कुंवारे लड़कों की तुरंत शादी हो जाती है. खास बात यह है कि मूर्ति चुराने पर पुलिस में केस दर्ज नहीं कराया जाता है. मंदिर के पुजारियों की मानें तो पार्वतीजी की मूर्ति चुराने के पीछे एक खास परंपरा चली आ रही है. ऐसी मान्यता है कि जिस युवक की शादी नहीं हो पा रही है और वह इस मंदिर से चुपके से पार्वती की मूर्ति चुरा ले जाए, तो उसकी शादी जल्द हो जाती है. यही वजह है कि कुंवारे मंदिर से रात के अंधेरे में पार्वतीजी की मूर्ति चुरा ले जाते हैं.

यह भी पढ़ेंः Coronavirus (Covid-19) : अमेरिका की नाराजगी के बीच WHO ने डोनाल्‍ड ट्रंप को यूं चिढ़ाया

ऐसे में भगवान महादेव (शिवलिंग) को हमेशा अकेला ही रहना पड़ता है. वहीं, जैसे ही शादी हो जाती है युवक मंदिर में मूर्ति रख जाता है. फिर कोई दूसरा कुंवारा उसे चुरा ले जाता है.
फिलहाल, सावन के पहले से ही पार्वतीजी महादेव से बिछड़ी हुई हैं. स्थानीय लोगों के अनुसार वे किसी कुंवारे के घर में हैं. पिछले 35 साल से मंदिर में पुजारी के रूप में सेवा दे रहे रामबाबू पाराशर अखबार को बताते हैं कि अब तक 15-20 बार पार्वतीजी की मूर्ति चोरी हो चुकी है. संयोग यह है कि चुराने वाले सभी कुंवारों की शादियां भी हो चुकी हैं.