logo-image

आधी रात सिगरेट पी रहे शख्स को मिला अनमोल खजाना, ढूंढने में लगे डेढ़ साल; फिर किस्मत बदल गई

ये असली कहानी है नॉर्थ वेल्स के रेक्सहैम में रहने वाले 38 साल के टोनी व्हिल्डिंग की. जो इंग्लैंड के वेल्स के उत्तरी हिस्से में रहते हैं. उनकी किस्मत उस रात बदल गई, जब वो परेशान होकर अपने घर के बाहर टहल रहे थे और सिगरेट के कश लगा रहे थे.

Updated on: 15 Apr 2022, 02:45 PM

highlights

  • सिगरेट पी रहे शख्स ने देखा उल्कापिंड
  • डेढ़ साल की खोज के बाद ढूंढ निकाला
  • करोड़ों में हो सकती है उल्कापिंड की कीमत

लंदन:

किस्मत किसी पर कब मेहरबान हो, ये किस्मत को भी नहीं पता होता. ऐसा ही कुछ हुआ एक ब्रिटिश व्यक्ति के साथ. वो आधी रात में बीबी के डर से घर के बाद सिगरेट पी रहा था. कुछ सोच रहा था और आने-वाले दिन में क्या कुछ करना है, मन ही मन उसकी योजनाएं बना रहा था. तभी उसकी आंखों के सामने बिजली सी कौंधी. क्योंकि अंतरिक्ष से निकला एक बहुमूल्य खजाना उसकी तरफ आ रहा था. वो पहले तो डर गया, लेकिन जब हिम्मत की और मामले को समझा, तो उस खजाने की खोज में उसने 18 महीने का समय लगा दिया और अब जब वो खजाना उसके हाथ लग गया है, तो वो पूरी दुनिया में मशहूर हो रहा है. 

जी हां, ये असली कहानी है नॉर्थ वेल्स के रेक्सहैम में रहने वाले 38 साल के टोनी व्हिल्डिंग की. जो इंग्लैंड के वेल्स के उत्तरी हिस्से में रहते हैं. उनकी किस्मत उस रात बदल गई, जब वो परेशान होकर अपने घर के बाहर टहल रहे थे और सिगरेट के कश लगा रहे थे. टोनी व्हिल्डिंग (Tony Whilding) ने 'द सन' से बताया कि उसके घर के ऊपर से एक जलती हुई गेंद गुजरी और एक खेत में गायब हो गई. इसके बाद उसने अपना खोजी अभियान शुरू किया जो 18 महीनों तक जारी रहा. अब वह इसे सर्टिफाइड कराने का इंतजार कर रहे हैं ताकि यह पता किया जा सके कि इसकी वास्तविक कीमत कितनी है. टोनी को जो उल्कापिंड मिला है, वो अनुमानों के मुताबिक 1 करोड़ से अधिक की कीमत का है. उसका वजन करीब 1 किलो है, जो सही-सलामत मिले उल्कापिंड (Meteorite) के हिसाब से काफी है.  

टोनी ने बताया कि मुझे महसूस हुआ कि मेरे सिर के ऊपर का आसमान चमक रहा है. मैंने ऊपर देखा तो पाया कि एक आग की धधकती हुई गेंद कम ऊंचाई पर उड़ते हुए नीचे आ रही है जिसके पीछे धुएं की लंबी पूंछ है. जैसे-जैसे यह मेरे घर की तरफ बढ़ी और ज्यादा चमकदार होती गई. यह इतनी नीचे थी कि अगर मैं हवा में फुटबॉल किक करता तो वह इस तक पहुंच जाती. जैसे ही यह धरती पर गिरी कुछ ही सेकेंड में बुझ गई. बिना किसी शोर के यह गायब हो गई और सिर्फ धुआं ही रह गया.

बता दें कि अंतरिक्ष से हर रोज अनेक उल्कापिंड धरती पर गिरते हैं. इनमें से कई समुद्र तो कई निर्जन इलाकों में खो जाते हैं. अगर किसी को उल्कापिंड के टुकड़े मिलते हैं तो वह बेहद दुर्लभ होता है. कई बार इन खगोलीय पत्थरों की कीमत करोड़ों में भी हो सकती है. बता दें कि इंटरस्टेलर मेटियोरॉइड वह खगोलीय चट्टान होती है जो सौर मंडल के बाहर से आती हैं.

(नोट-धूम्रपान स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है. हम धूम्रपान को बढ़ावा नहीं देते न ही ऐसी किसी कोशिश का समर्थन करते हैं. ये खबर ऐसी है कि हेडलाइन में सिगरेट शब्द का इस्तेमाल करना पड़ा.)