logo-image

देखें दुनिया के सबसे धनी परिवारों की लिस्ट, भारत का अंबानी परिवार इस स्थान पर मौजूद

अमेरिका का वॉल्टन परिवार विश्व का सबसे धनी परिवार है. दुनिया की सबसे बड़ी रिटेल चेन ऑफ स्टोर्स वॉलमार्ट के विश्वभर में 11 हजार से भी ज्यादा स्टोर हैं.

Updated on: 04 Sep 2020, 05:02 PM

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस की वजह से दुनियाभर में बड़े से लेकर छोटे उद्योगपति, सभी प्रभावित हुए हैं. चीन से निकलकर पूरी दुनिया में फैले कोरोना वायरस ने सभी देशों को आर्थिक मंदी की ओर धकेल दिया. अमेरिका जैसा विश्व का सबसे शक्तिशाली देश भी कोरोना वायरस की वजह से आर्थिक संकटों से जूझ रहा है. हालांकि, दुनिया में ऐसे उद्योगपतियों की भी कोई कमी नहीं हैं, जिन्हें महामारी की वजह से हुए बड़े से बड़े नुकसान के बावजूद कुछ खास फर्क नहीं पड़ा.

आज हम आपको दुनिया के 5 सबसे धनी परिवारों के बारे में बताने जा रहे हैं. दुनिया के 5 सबसे धनी परिवारों में भारत का अंबानी परिवार भी शामिल है. अंबानी परिवार में बड़े भाई मुकेश अंबानी और छोटे भाई अनिल अंबानी की संपत्ति शामिल है. लेकिन इस बात में कोई दो राय नहीं है कि परिवार की इस हिस्सेदारी में मुकेश अंबानी की तुलना में अनिल अंबानी का हिस्सा आटे में नमक बराबर भी नहीं है.

1. वॉल्टन परिवार
अमेरिका का वॉल्टन परिवार विश्व का सबसे धनी परिवार है. दुनिया की सबसे बड़ी रिटेल चेन ऑफ स्टोर्स वॉलमार्ट के विश्वभर में 11 हजार से भी ज्यादा स्टोर हैं. इन सभी स्टोर्स में होने वाली कुल बिक्री करीब 39 लाख करोड़ रुपये है. बता दें कि वॉल्टन परिवार की तीन पीढ़ियां वॉलमार्ट में पैसा लगा रही हैं. मौजूदा समय में कंपनी की करीब आधी वॉल्टन परिवार के पास ही है. वॉल्टन परिवार के स्टुअर्ट वॉल्टन कंपनी के मौजूदा निदेशक हैं.

वैल्यू- 215 बिलियन डॉलर

2. मार्स परिवार
विश्व के सबसे धनी परिवारों की लिस्ट में दूसरे स्थान पर भी अमेरिका का ही एक परिवार है. मार्स परिवार विश्व का दूसरा सबसे धनी परिवार है. फ्रैंकलिन क्लेरेंस मार्स ने टॉफी-चॉकलेट बनाने वाली कंपनी से इतना नाम कमाया कि सभी देखते ही रह गए. उन्होंने मार्स इंक नाम की कंपनी खोली और आज के समय में मार्स परिवार दुनिया का दूसरा सबसे धनी परिवार बन गया. बता दें कि कंपनी के कुल 38 बिलियन डॉलर के राजस्व का आधे से ज्यादा हिस्सा पशुओं से संबंधित उत्पादों से आता है. मार्स परिवार की 5 पीढ़ियां इस बिजनेस का हिस्सा रही हैं. कंपनी के मौजूदा चेयरमैन विक्टोरिया मार्स हैं.

वैल्यू- 120 बिलियन डॉलर

3. कोच परिवार
दुनिया के सबसे अमीर परिवारों की लिस्ट में तीसरे स्थान पर मौजूद परिवार भी अमेरिका का ही है. जी हां, अमेरिका का कोच परिवार विश्व का तीसरा सबसे धनी परिवार है. फ्रेड चेज कोच एक केमिकल इंजीनियर थे, जिन्होंने कोच इंडस्ट्रीज नाम से केमिकल का कारोबार शुरू किया. फ्रेड कोच के निधन के बाद उनके चार बेटे फ्रेड्रिक, चार्ल्स, डेविड और विलियम को पिता का भारी-भरकम कारोबार मिल गया. लेकिन, 80 के दशक में हुए एक झगड़े के बाद फ्रेड्रिक और विलियम परिवार से अलग हो गए तो वहीं चार्ल्स और डेविड ने पिता के कारोबार को संभाल लिया. डेविड कोच का अभी हाल ही में निधन हो गया, जिसके बाद अब चार्ल्स कोच ही कंपनी के कर्ता-धर्ता रह गए हैं. वे अभी कोच इंडस्ट्रीज के मौजूदा सीईओ हैं.

वैल्यू- 109.7 बिलियन डॉलर

4. अल सऊद परिवार
विश्व के सबसे धनी परिवारों की लिस्ट में चौथे स्थान पर संयुक्त अरब अमीरात का अल सऊद परिवार है. पिछले 88 साल से संयुक्त अरब अमीरात की सत्ता इसी परिवार के हाथों में हैं. परिवार की कमाई के कई जरिए हैं, जिनमें सरकारी डील, जमीनों की डीलिंग जैसे कई बड़े व्यवसाय शामिल हैं.

वैल्यू- 95 बिलियन डॉलर

5. अंबानी परिवार
विश्व के सबसे धनी परिवारों की लिस्ट में 5वें स्थान पर भारत का अंबानी परिवार मौजूद है. धीरूभाई अंबानी ने साल 1957 में रिलायंस इंडस्ट्रीज की शुरुआत की थी. साल 2002 में धीरूभाई के निधन के बाद उनके दोनों बेटों मुकेश और अनिल के बीच बंटवारा हो गया. मुकेश अंबानी रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक बन गए. मुकेश अंबानी के तीनों बच्चे आकाश, ईशा और अनंत भी परिवार के बिजनेस में जुड़ गए हैं.

वैल्यू- 81.3 बिलियन डॉलर

दुनिया के सबसे अमीर परिवारों की लिस्ट में तीसरे स्थान पर मौजूद परिवार भी अमेरिका का ही है. जी हां, अमेरिका का कोच परिवार विश्व का तीसरा सबसे धनी परिवार है. फ्रेड चेज कोच एक केमिकल इंजीनियर थे, जिन्होंने कोच इंडस्ट्रीज नाम से केमिकल का कारोबार शुरू किया. फ्रेड कोच के निधन के बाद उनके चार बेटे फ्रेड्रिक, चार्ल्स, डेविड और विलियम को पिता का भारी-भरकम कारोबार मिल गया.