logo-image
लोकसभा चुनाव

कौन थी रोसालिया लोम्बार्डो, मौत के 100 सालों बाद क्यूं बन रही मिस्ट्री

Rosalia Lombardo Mummy: पिछले कुछ समय से एक 2 साल की बच्ची रोसालिया लोम्बार्डो (Rosalia Lombardo) की कहानी हर किसी के लिए मिस्ट्री बन रही है. बच्ची का शव (Rosalia Lombardo) जिसे ममी के रूप में सरंक्षित कर रखा गया है.

Updated on: 08 Aug 2022, 04:03 PM

नई दिल्ली:

Rosalia Lombardo Mummy: शायद ही कोई ऐसा शख्स होगा जिसे ममी (Mummy) के विषय में जानकारी ना हो. ममी (Mummy) यानि मरे हुए व्यक्ति का शव संरक्षित कर रखना. इसे सालों- साल के लिए एक लेप से तैयार कर ताबूत में सुरक्षित रखा जाता है. ममी की अवधारणा इजिप्ट से आई है. यहां अक्सर मरे हुए लोगों का शव इसी तरह से संरक्षित रखा जाता है. लेकिन पिछले कुछ समय से एक 2 साल की बच्ची रोसालिया लोम्बार्डो (Rosalia Lombardo) की कहानी हर किसी के लिए मिस्ट्री बन रही है. बच्ची का शव (Rosalia Lombardo) जिसे ममी के रूप में सरंक्षित कर रखा गया है. इसे कुछ समय पहले पालेर्मो स्थित कैपुचिन कैटाकॉम्ब्स में डिस्पले किया गया है. इस में रोसालिया (Rosalia Lombardo) अकेली बच्ची नहीं जिसकी ममी डिसप्ले की गई है यहां 163 बच्चों के शव इसी तरह संरक्षित कर रखे गए हैं. 

पलक झपकाती रोसालिया की ममी

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इस छोटी सी बच्ची (Rosalia Lombardo) की मौत करीब 98 साल पहले साल 1920 में निमोनिया के कारण हो गई थी. बच्ची (Rosalia Lombardo) के शव को ममी का रूप देकर उसे संरक्षित कर दिया गया था. 8000 शवों और 163 बच्चों के शवों में रसोलिया लोम्बार्डो (Rosalia Lombardo) की ममी सभी का ध्यान अपनी ओर खींचती है. रसोलिया लोम्बार्डो (Rosalia Lombardo) के शव को देखने के लिए हजारों लोगों की तादाद जुटती है. कुछ लोगों का मानना है इस 2 साल की बच्ची का शव सबसे खूबसूरत ममी है, क्यों कि बच्ची (Rosalia Lombardo) का शव मौत के इतने सालों बाद भी अच्छी स्थिति में मिलता है. कई लोग दावा करते हैं कि मरी हुई बच्ची की ममी अपनी पलकों को भी झपकाती है. हालांकि इसके पीछे वैज्ञानिकों ने अपने तर्क दिए हैं. वैज्ञानिकों का मानना है कि बच्ची के शव को ताबूत में ऐसे एंगल पर रखा गया है जहां से लाइट का प्रभाव लोगों को भ्रम की स्थिति पैदा करता है.

ये भी पढ़ेंः जिंदा हूं मैं... जमीन हथियाने भूमाफिया ने साधु का बनवाया फर्जी डेथ सर्टिफिकेट

सोई है रसोलिया अभी उठ कर जाग बैठेगी

पीले लेप में लिपटी रोसालिया लोम्बार्डो (Rosalia Lombardo) का शव देख लोगों को पल भर के लिए यकीन करना मुश्किल होता है कि वह मर चुकी है. बच्ची की ममी को देखकर आने वालों का दावा है कि 2 साल की रोसालिया लोम्बार्डो का शव ममी से ज्यादा एक सोई बच्ची का लगता है. ऐसा प्रतीत होता है कि रोसालिया लोम्बार्डो अपनी कब्र में सोई हुई है और कभी भी जाग कर उठ बैठेगी.