News Nation Logo
Banner

मौत के 30 सालों बाद रचा दूल्हा- दुल्हन का ब्याह, लोगों के उड़ रहे होश

Latest Offbeat News Marriage Of Dead Couple: भारत के दक्षिणी राज्य कर्नाटक में दो लोगों के मरने के 30 सालों बाद शादी रचाई गई. इस शादी की चर्चा राज्य के बाहर भी होने लगी है. इस घटना के बारे में जिसने भी सुना उसके होश फाख्ता हो गए.  

News Nation Bureau | Edited By : Shivani Kotnala | Updated on: 30 Jul 2022, 04:14:35 PM
Latest Offbeat News Marriage Of Dead Couple

Latest Offbeat News Marriage Of Dead Couple (Photo Credit: Social Media)

नई दिल्ली:  

Latest Offbeat News Marriage Of Dead Couple: शादी जैसा पवित्र बंधन दो लोगो को जन्म-जन्म के लिए बांध देता है. हालांकि शादी तो एक ही जन्म की होती है पर माना जाता है कि दो लोगों में ये रिश्ता दुनिया को अलविदा कहने के बाद भी रहता है. इसी कड़ी में भारत के दक्षिणी राज्य कर्नाटक में दो लोगों के मरने के 30 सालों बाद शादी रचाई गई. इस शादी की चर्चा राज्य के बाहर भी होने लगी है. इस घटना के बारे में जिसने भी सुना उसके होश फाख्ता हो गए.  

कर्नाटक में मरने के बाद शादी की परंपरा
दरअसल भारत के दक्षिणी राज्य कर्नाटक में इस तरह की परंपरा का प्रचलन है. यहां जोड़ों की मरने के बाद शादी रचाई जाती है. मरे हुए दू्ल्हा- दुल्हन की शादी का वीडियो इंटरनेट पर अब तेजी से वायरल हो रहा है. कर्नाटक ही नहीं केरल में भी  'प्रेथा कल्याणम'  नाम की इस अनोखी परंपरा का प्रचलन है. इस परंपरा का उद्देश्य मृत आत्माओं की शांति प्रदान करना ही होता है.

दूसरी शादियों जैसी ही होती है ये अनोखी शादी भी
इस अनोखी शादी के बारे लोगों की दिलचस्पी बढ़ने के बाद एक यूट्यूबर ने इस शादी के बारे में पूरी जानकारी उपलब्ध करवाई. यूट्यूबर एनी अरुण की मानें तो वे खुद कर्नाटक में हुई एक शादी का हिस्सा बने. 

उन्हें पता चला कि 'प्रेथा कल्याणम' नाम की ये अनोखी शादी दूसरी पारंपरिक शादियों जैसी ही होती है. हालांकि दूल्हा- दुल्हन की जगह शादी के लिए मृत लोगों के पुतलों का इस्तेमाल किया जाता है. यूट्यूबर एनी अरुण ने ट्वीट के जरिए इस रहस्यमयी शादी के पूरे सच से पर्दा उठाया.

First Published : 30 Jul 2022, 04:14:35 PM

For all the Latest Offbeat News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.