logo-image

Lake Hillier Australia: ये है दुनिया की सबसे रहस्यमयी और खूबसूरत झील, गुलाबी रंग का है जिसका पानी

आज हमें आपको एक ऐसी झील के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके पानी को दर्शान के लिए गुलाबी रंग का ही प्रयोग किया जाता है. क्योंकि इस झील का पानी गुलाबी रंग का ही दिखाई देता है.

Updated on: 14 Jun 2023, 02:43 PM

New Delhi:

Lake Hillier Australia: वैसे तो दुनियाभर में रहस्यमयी चीजों की कमी नहीं है लेकिन ऐसी बहुत कम चीजें हैं जो बेहद खूबसूरत भी हैं और रहस्यमयी भी. मानचित्र और भूगोल की किताबों में हमेशा पानी को दर्शाने के लिए नीचे रंग का प्रयोग किया जाता है लेकिन इसकी जगह अगर पिंक यानी गुलाबी रंग का इस्तेमाल हो तो आपको थोड़ा अटपटा लेगा. लेकिन आज हमें आपको एक ऐसी झील के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके पानी को दर्शान के लिए गुलाबी रंग का ही प्रयोग किया जाता है. क्योंकि इस झील का पानी गुलाबी रंग का ही दिखाई देता है.

दरअसल, हम बात कर रहे हैं ऑस्ट्रेलिया के मध्य द्वीप पर प्रशांत महासागर के किनारे स्थित हिलियर झील (Lake Hillier) की. जिसका पानी नीला नहीं बल्कि गुलाबी नजर आता है. जो रहस्यमयी होने के साथ-साथ बेहद खूबसूरत भी है. प्रशांत महासागर के किनारे स्थित ये झील वहां मौजूद वनस्पतियों और नीले रंग के समंदर के किनारे बेहद ही खूबसूरत दिखाई देती है. इस झील की लंबाई 600 मीटर है.  ऊपर से देखने पर ये झील  और भी खूबसूरत दिखाई है क्योंकि इसके किनारे नीले रंग का समंदर और आसपास हरे रंग की घास इसकी खूबसूरती में चार चांद लगा देती है.

वैज्ञानिक भी पूरी तरह से नहीं समझ पाए इसका रहस्य

हिलियर झील का पानी गुलाबी क्यों है इसका रहस्य वैज्ञानिक भी पूरी तरह से नहीं समझ पाए. हालांकि ऐसा माना जाता है कि झील के पानी का गुलाबी रंग डुनालिएला सलीना माइक्रोएल्गे नाम के एक शैवाल की वजह से दिखाई देता है. डुनालिएला कैरोटीनॉयड पैदा करता है, जो गाजर में भी पाया जाने वाला एक कवक है. इसके अलावा नमक की पपड़ी में हेलोफिलिक बैक्टीरिया की मौजूदगी से भी इसका रंग गुलाबी नजर आ सकता है. क्योंकि नमक और पानी में पाए जाने वाले सोडियम बाइकार्बोनेट के बीच प्रतिक्रिया होने पर भी ये संभव हो सकता है.

1802 में हुई थी इस झील की खोज

बता दें कि हिलियर झील को पहली बार 1802 में नाविक और मानचित्रकार मैथ्यू फ्लिंडर्स ने खोजा था. जिन्होंने इस झील से नमूने लिए और अपनी किताब में इसके बारे में उल्लेख किया है. ये झील पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया के तट से दूर मध्य द्वीप पर स्थित है. जैसा कि ऊपर बताया गया है. हिलियर झील काफी छोटी है, इसकी लंबाई 600 मीटर है और चौड़ाई लगभग 250 मीटर. ये झील यूकेलिप्टस और पेपरबैक पेड़ों से घिरी हुई है. इसके उत्तरी भाग में प्रशांत महासागर स्थित है. इस झील की खास बात ये है कि अगर इसके पानी को एक गिलास में भी लिया जाए तब भी ये गुलाबी ही नजर आएगा.