logo-image

इस देश का कानून है अजीब, चूहा पालने के लिए भी सरकारी इजाजत जरूरी

दुनिया में एक देश ऐसा भी है जहां आपको अगर चूहा पालना हो तो तब भी आपको इसके लिए सरकार की इजाजत लेनी पड़ती है. क्या है पूरी खबर चलिए जानते हैं.

Updated on: 30 Jul 2021, 03:34 PM

highlights

  • कनाडा में चूहा पालने के लिए सरकार से लेनी पड़ती है परमिशन 
  • कनाडा में जिंदा चूहे बेचना या मारना है गैरकानूनी 

कनाडा:

कनाडा (Canada) की गिनती दुनिया के विकसित देशों में की जाती है. यह उत्तरी अमेरिका (North America) में स्थित दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश है. अमेरिका के साथ इसकी अंतरराष्ट्रीय सीमा (international border) दुनिया की सबसे बड़ी भू-सीम है, जिसकी लंबाई आठ हजार किलोमीटर से भी ज्यादा है. कनाडा को अगर 'मिनी हिंदुस्तान' (Mini Hindustan) कहा जाए तो गलत नहीं होगा, क्योंकि एक रिपोर्ट के मुताबिक, यहां हर साल 30 हजार से भी ज्यादा भारतीय जाकर बस जाते हैं और इनमें से सबसे ज्यादा लोग पंजाब से जाते हैं. आपको ये जानकर हैरानी होगी कि कनाडा का करीब 40 फीसदी भाग जंगल है. यहां के जंगल इतने बड़े हैं कि उसमें कई छोटे जंगल समा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: नेशनल जूलॉजिकल पार्क में हो रही मौतों के पीछे क्या नरभक्षण है वजह?

कहते हैं कि कनाडा के कुछ हिस्सों में गुरुत्वाकर्षण का स्तर (gravity level) दूसरे हिस्सों के मुकाबले बहुत कम है, जिसकी वजह से वहां पर आपको हवा में उड़ने जैसा अनुभव भी हो सकता है. कनाडा में काफी ठंड पड़ती है. कहते हैं कि यहां इतनी ठंड पड़ती है कि समुद्र का पानी जम जाता है और वहां के लोग उसपर आइस हॉकी (ice Hockey) का मजा लेते हैं. कनाडा को झीलों का देश भी कहा जाता है, क्योंकि यहां बहुत सारी झीलें मौजूद हैं. ऐसा माना जाता है कि दुनिया का करीब 20 फीसदी पानी कनाडा के झीलों में ही पाया जाता है. सिर्फ यही नहीं, इन झीलों की वजह से ऐसा भी माना जाता है कि कनाडा का पानी मिनरल वॉटर से भी ज्यादा साफ है.

यह भी पढ़ें: कुएं की खुदाई में मजदूरों को मिला दुनिया का सबसे बड़ा नीलम, कीमत सुन उड़ जाएंगे होश

कनाडा में 7,821 किलोमीटर लंबा ट्रांस-कनाडा हाईवे (Trans-Canada Highway) है, जिसे दुनिया के सबसे लंबे राजमार्गों में से एक माना जाता है. दरअसल, ट्रांस-कनाडा हाईवे एक अंतरमहाद्वीपीय संघीय-प्रांतीय राजमार्ग प्रणाली (Transcontinental Federal-Provincial Highway System) है जो अटलांटिक महासागर से लेकर प्रशांत महासागर तक कनाडा के सभी दस प्रांतों से होकर गुजरती है. कनाडा में चूहा पालना बहुत ही मुश्किल काम होता है, क्योंकि वहां पर चूहा पालने के लिए आपको सरकार से परमिशन लेनी पड़ती है. दरअसल, कनाडा में जिंदा चूहे को बेचना या मारना गैरकानूनी काम माना जाता है.