News Nation Logo
NCB ने अनन्या पांडे से करीब 2 घंटे तक पूछे सवाल, कल भी होगी पूछताछ अभी हमने सरकारी नौकरियों में 30 हज़ार शिक्षकों की भर्ती की है: शिवराज सिंह चौहान हम एक साल के अंदर 1 लाख भर्तियां और करेंगे: शिवराज सिंह चौहान आर्यन खान की न्यायिक हिरासत फिर बढ़ी आर्यन को अब 30 अक्टूबर तक रहना होगा जेल में पश्चिम बंगाल की CM ममता बनर्जी का गोवा दौरा 28 अक्टूबर को भारत पहली बार दुनिया के शीर्ष 25 रक्षा निर्यातक देश की सूची में शामिल: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद किसानों ने दिल्ली-गाजियाबाद बॉर्डर से टेंट हटाए एनएच 24 खुलने से आम जनता को मिली राहत मुर्गामंडी जाने वाली सड़क को किसान प्रदर्शनकारियों ने किया खाली उत्तराखंड के राज्यपाल, मुख्यमंत्री के साथ देवभूमि में आई आपदा का हवाई निरीक्षण किया: अमित शाह आपदा पर गृहमंत्री अमित शाह ने राज्य और केंद्र सरकार के उच्चस्तरीय अधिकारियों के साथ मीटिंग की भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 18,454 नए मामले आए और 160 लोगों की कोरोना से मौत हुई किसान सड़कों को अनिश्चित काल के लिए अवरुद्ध नहीं कर सकते: सुप्रीम कोर्ट किसानों को विरोध करने का अधिकार: सुप्रीम कोर्ट भिंड में भारतीय वायुसेना का ट्रेनर विमान क्रैश, हादसे में पायलट घायल: भिंड एसपी मनोज कुमार सिंह भारत ने वैक्सीन मैत्री के माध्यम से दुनिया के देशों में मदद पहुंचाने का काम किया: अनुराग ठाकुर दुनिया को भारत ने दिखाया है कि बड़े से बड़ा लक्ष्य भी प्राप्त किया जा सकता है: अनुराग ठाकुर 100 करोड़ वैक्सीनेशन डोज़ का आंकड़ा पार होने पर लोगों का आभार: केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर भारत में वैक्सीनेशन का आंकड़ा 100 करोड़ के पार, देशभर में मन रहा जश्न निजी भागीदारी से भी मेडिकल कॉलेज बन रहे हैं - पीएम मोदी FDA ने मॉडर्ना और जॉनसन एंड जॉनसन के मिक्‍स एंड मैच टीकाकरण को दी मंजूरी उत्तराखंड में भारी बारिश से अब तक 54 लोगों की मौत, 19 जख्मी और 5 लापता डोनाल्ड ट्रंप ने 'TRUTH Social' नामक अपना खुद का सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म लॉन्च किया

इस देश का कानून है अजीब, चूहा पालने के लिए भी सरकारी इजाजत जरूरी

दुनिया में एक देश ऐसा भी है जहां आपको अगर चूहा पालना हो तो तब भी आपको इसके लिए सरकार की इजाजत लेनी पड़ती है. क्या है पूरी खबर चलिए जानते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Gaveshna Sharma | Updated on: 30 Jul 2021, 03:34:01 PM
Mouse

Mouse (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • कनाडा में चूहा पालने के लिए सरकार से लेनी पड़ती है परमिशन 
  • कनाडा में जिंदा चूहे बेचना या मारना है गैरकानूनी 

कनाडा:

कनाडा (Canada) की गिनती दुनिया के विकसित देशों में की जाती है. यह उत्तरी अमेरिका (North America) में स्थित दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश है. अमेरिका के साथ इसकी अंतरराष्ट्रीय सीमा (international border) दुनिया की सबसे बड़ी भू-सीम है, जिसकी लंबाई आठ हजार किलोमीटर से भी ज्यादा है. कनाडा को अगर 'मिनी हिंदुस्तान' (Mini Hindustan) कहा जाए तो गलत नहीं होगा, क्योंकि एक रिपोर्ट के मुताबिक, यहां हर साल 30 हजार से भी ज्यादा भारतीय जाकर बस जाते हैं और इनमें से सबसे ज्यादा लोग पंजाब से जाते हैं. आपको ये जानकर हैरानी होगी कि कनाडा का करीब 40 फीसदी भाग जंगल है. यहां के जंगल इतने बड़े हैं कि उसमें कई छोटे जंगल समा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: नेशनल जूलॉजिकल पार्क में हो रही मौतों के पीछे क्या नरभक्षण है वजह?

कहते हैं कि कनाडा के कुछ हिस्सों में गुरुत्वाकर्षण का स्तर (gravity level) दूसरे हिस्सों के मुकाबले बहुत कम है, जिसकी वजह से वहां पर आपको हवा में उड़ने जैसा अनुभव भी हो सकता है. कनाडा में काफी ठंड पड़ती है. कहते हैं कि यहां इतनी ठंड पड़ती है कि समुद्र का पानी जम जाता है और वहां के लोग उसपर आइस हॉकी (ice Hockey) का मजा लेते हैं. कनाडा को झीलों का देश भी कहा जाता है, क्योंकि यहां बहुत सारी झीलें मौजूद हैं. ऐसा माना जाता है कि दुनिया का करीब 20 फीसदी पानी कनाडा के झीलों में ही पाया जाता है. सिर्फ यही नहीं, इन झीलों की वजह से ऐसा भी माना जाता है कि कनाडा का पानी मिनरल वॉटर से भी ज्यादा साफ है.

यह भी पढ़ें: कुएं की खुदाई में मजदूरों को मिला दुनिया का सबसे बड़ा नीलम, कीमत सुन उड़ जाएंगे होश

कनाडा में 7,821 किलोमीटर लंबा ट्रांस-कनाडा हाईवे (Trans-Canada Highway) है, जिसे दुनिया के सबसे लंबे राजमार्गों में से एक माना जाता है. दरअसल, ट्रांस-कनाडा हाईवे एक अंतरमहाद्वीपीय संघीय-प्रांतीय राजमार्ग प्रणाली (Transcontinental Federal-Provincial Highway System) है जो अटलांटिक महासागर से लेकर प्रशांत महासागर तक कनाडा के सभी दस प्रांतों से होकर गुजरती है. कनाडा में चूहा पालना बहुत ही मुश्किल काम होता है, क्योंकि वहां पर चूहा पालने के लिए आपको सरकार से परमिशन लेनी पड़ती है. दरअसल, कनाडा में जिंदा चूहे को बेचना या मारना गैरकानूनी काम माना जाता है.

First Published : 30 Jul 2021, 03:28:40 PM

For all the Latest Offbeat News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.