News Nation Logo
Banner

जानिए किस देश में रखने पड़ते हैं दो पासपोर्ट, ऐसे ही अन्य अजीबोगरीब तथ्य

हैरान कर देने वाले इस संसार में कुछ भी असंभव नहीं है. इस दुनिया में कई ऐसी अजीब बातें होती हैं जिन्हें देखकर यकीन कर पाना बेहद मुश्किल होता है. आज हम लाये हैं ऐसे ही कुछ अजीबोगरीब चीज जिसके बारे में जानने के बाद आप भौचक्के भी हो जाएंगे.

News Nation Bureau | Edited By : Avinash Prabhakar | Updated on: 24 Apr 2021, 11:00:00 AM
passport 27

प्रतीकात्मक तस्वीर (Photo Credit: File)

दिल्ली :

ये दुनिया जितनी बडी है उतने ही अजीब और अविश्वसनीय चीजें मौजूद है दुनिया में. ऐसे कई अजीबोगरीब चीज है इस दुनिया में जिसे जानकर आप हैरान हो जायेंगे। कुछ चीजें हमारे देश के जीवनशैली में प्रतिबंधित होते हैं तो कहीं पर ये आम होते हैं. हैरान कर देने वाले इस संसार में कुछ भी असंभव नहीं है. इस दुनिया में कई ऐसी अजीब बातें होती हैं जिन्हें देखकर यकीन कर पाना बेहद मुश्किल होता है. आज हम लाये हैं ऐसे ही कुछ अजीबोगरीब चीज जिसके बारे में जानने के बाद आप भौचक्के भी हो जाएंगे. चलिए हम आपको ऐसे की कुछ अजीबोगरीब वाकये और तथ्य के बारे में बताते हैं.

इस देश में रखने पड़ते हैं दो पासपोर्ट
बता दें कि अपने देश भारत में एक ही पासपोर्ट रखना होता है. यदि घरेलू उड़ान भर रहे हैं तो उसके लिए कोई पासपोर्ट की जरूरत नहीं, लेकिन विदेश जाना हो तो पासपोर्ट होना बेहद जरूरी है. लेकिन रूस में घरेलू यात्रा के लिए अलग और विदेश जाने के लिए दूसरा पासपोर्ट रखना होता है.

यहां तो गलियों के नाम ही नहीं होते 
भारत जैसे देशों में सड़कों के नाम रखे जाते हैं. आपने यहां तो गलियों तक के भी नाम होते हैं, लेकिन विदेश में एक ऐसी जगह है जहां स्ट्रीट के कोई नाम नहीं होते. कोस्टा रिका एक ऐसा देश है, जहां स्ट्रीट का नाम नहीं है, बल्कि यहां पर लोकल लैंडमार्क है, जिससे लोग वहां आसानी से पहुंचते हैं.

महामारी से पहले कहां पहना जाता था मास्क
कोरोनावायरस के बढ़ते प्रकोप के कारण पूरी दुनिया मास्क को पहन रही है और अपने आम जीवन में इसे भी साथ रखती है. हालांकि इस महामारी से पहले भी कई ऐसे देश थे, जहां मास्क का प्रयोग किया जाता रहा है. साउथ कोरिया जैसे देशों में यदि लोगों को सर्दी-जुकाम हो जाए तो, दूसरों की सुरक्षा के लिए फेस मास्क पहनते थे.

ऐसी जगह का नाम जिसे कोई भी आसानी से नहीं पढ़ पाता 

न्यूजीलैंड में एक ऐसी जगह है, जिसे सबसे लंबा नाम दिया गया है और इसके इंग्लिश में कुल 85 अक्षर हैं. इसके उच्चारण पढ़ने में लोगों को होती है बड़ी दिक्कत

कपड़े सुखाने लिए घर के बार लगाते हैं बांस का डंडा

सिंगापुर में कुछ अलग ही कल्चर है. कपड़ों को सुखाने के लिए घरों के बाहर बांस के डंडे लगाते हैं.

First Published : 24 Apr 2021, 11:00:00 AM

For all the Latest Offbeat News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

LiveScore Live Scores & Results

वीडियो

×