logo-image

घर में अलमारी यहां रखने से होती है धनवर्षा, जानें क्या है सही दिशा

वास्तु शास्त्र हमारे घर को सकारात्मक ऊर्जा से भरने और सुख-शांति की भावना को बढ़ावा देने का सिद्धांत है.

Updated on: 30 Dec 2023, 02:05 PM

नई दिल्ली:

घर में कौन सा सामना कहा रखना चाहिए और किस दिशा में रखना चाहिए ये सब शास्त्रों में विस्तारपूर्वक दिया गया है. जो लोग इन चीजों में दिलचस्पी रखते हैं और जो वास्तु शास्त्र के बारे में थोड़ा बहुत भी जानते हैं वो तो इसपर काम करते ही हैं. और जो लोग इस बारे में ज्यादा कुछ नहीं जानते हैं या जानने की कोशिश करते हैं तो आज उन्हें हम बताने जा रहे हैं कि अपने घर में आप कौन सा सामान कहां रखें और किस डायरेक्शन में रखे जिससे आपके घर में मां लक्ष्मी की कृपा बरसती रहे. वास्तु शास्त्र हमारे घर को सकारात्मक ऊर्जा से भरने और सुख-शांति की भावना को बढ़ावा देने का सिद्धांत है. इसमें घर की विभिन्न वस्तुओं के स्थान का विशेष महत्व है, जिससे घर की ऊर्जा संतुलित रहती है. इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि वास्तु के अनुसार घर में अलमारी को कहां रखना चाहिए ताकि घर में सकारात्मक ऊर्जा बनी रहे.


वास्तु के अनुसार, अलमारी को उच्च और सुरक्षित स्थान पर रखना चाहिए. यह इसलिए है क्योंकि उच्च स्थान पर रखी गई अलमारी से भूमि पर की गई ऊर्जा का सही रूप से उपयोग होता है और घर की ऊर्जा संतुलित रहती है. इसके साथ ही, अलमारी को ऐसे स्थान पर रखें जिससे वह आसानी से खुल सके और इसका उपयोग करना आसान हो.

सोने के बिस्तर के पास
वास्तु शास्त्र में कहा गया है कि अलमारी को सोने के बिस्तर के पास न रखें, क्योंकि यह नींद को प्रभावित कर सकती है. इसके बजाय, अलमारी को व्यक्ति के बिस्तर से दूर रखें ताकि सोने के दौरान कोई नकारात्मक ऊर्जा नहीं बनती.

यह भी पढ़ें: सूर्य नमस्कार के 12 आसान जो सर्दियों में आपको रखेगा तंदरुस्त, जानें इसके फायदे

दक्षिण दिशा में न रखें
वास्तु के अनुसार, अलमारी को दक्षिण दिशा में रखना भी अच्छा नहीं है. दक्षिण दिशा में अलमारी रखने से वह ऊर्जा को निगेट कर सकती है और घर की स्थिति पर असर कर सकती है. इसलिए, इसे उत्तर या पश्चिम दिशा में ही रखना चाहिए. अलमारी को इस तरह से रखें कि इसे आसानी से खोला जा सके और इसका उपयोग किसी भी समय किया जा सके. यदि यह किसी दीवार या अन्य वस्तुओं से टकराती है, तो इससे नकारात्मक ऊर्जा का संचार हो सकता है.

..तो घर में आएगी सुख और समृद्धि

वास्तु के अनुसार, घर में अलमारी को सही स्थान पर रखना बहुत महत्वपूर्ण है ताकि घर में सकारात्मक ऊर्जा हमेशा बनी रहे. यदि हम इन सावधानियों का पालन करें, तो हमारा घर सुखी और प्रसन्नता से भरा रहेगा. घर में आलमारी रखने के लिए आपको कुछ चीजों का ध्यान रखना जरूरी है.